ताज़ा खबर
 

थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल हो सकता है लाभकारी

Herbs for Thyroid: थायरॉइड की समस्या में कई प्रकार की असहजता का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ जड़ी-बूटियों की मदद से आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

थायरॉइड की समस्या के लिए हर्ब्स (Source: Dreamstime)

Herbs for Thyroid: जब थायरॉइड ग्रन्थि सही तरीके से काम नहीं कर पाती है तो इस ग्रन्थि से निकलने वाले हार्मोंस का स्तर भी सही नहीं होता है। जिसकी वजह से थकावट, वजन कम या बढ़ना, त्वचा का शुष्क होना, बाल झड़ना, कब्ज, डायरिया जैसी समस्या होने लगती है। इस समस्या में कुछ हर्ब्स काफी फायदेमंद होते हैं। ये हर्ब्स थायरॉइड ग्रन्थि में उत्पादन होने वाले हार्मोंस के लेवल को बढ़ा देते हैं जो थायरॉइड की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं।

मुलेठी:
मुलेठी एक बहुत ही मह्तवपूर्ण हर्ब है जो थायरॉइड और दूसरी ग्रन्थि में संतुलन स्थापित करके इससे ग्रसित व्यक्ति की थकावट को कम करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

अश्वगंधा:
अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण थायरॉइड ग्रन्थि को प्रभावित करता है जिससे सही मात्रा में हार्मोन का उत्पादन होता है। संतुलित मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने के साथ अश्वगंधा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण तनाव कम करने के साथ इम्यून सिस्टम में सुधार लाने में मदद करते हैं।

अदरक:
अदरक उल्टी, जी मिचलने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक एक फायदेमंद हर्ब है। इसमें मौजूद जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम थायरॉइड के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मौजूद खनिज शरीर से सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

लेमन बाम:
यह हर्ब पुदीने की तरह ही होता है। यह थायरॉइड के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेमन बाम अतिरिक्त थायरॉइड को सामान्य करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन कम करता है और लक्षणों को कम करता है जो अक्सर हाइपरथायरायडिज्म से जुड़े होते हैं।

अलसी का बीज:
अलसी के बीज में प्रचूर मात्रा में फैटी एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो थायरॉइड की समस्या में फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज का सेवन करने से थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में सुधार होता है।

(और Health News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App