ताज़ा खबर
 

माइग्रेन की दिक्कत से अदरक दिला सकता है आराम, जानिए कैसे

Fast Migraine Relief: माइग्रेन के कारण सिरदर्द से लेकर जी-मिचलाने, उल्टी आने, चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती है। माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

माइग्रेन की समस्या के लिए उपाय (Source: Indian Express)

Remedies for Migraines: माइग्रेन सिर्फ सिरदर्द नहीं है। माइग्रेन की समस्या सिरदर्द से कई ज्यादा बड़ी होती है। इस दौरान तेज दर्द, जी मिचलाना, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता महसूस करना और ज्यादा शोर से चिड़चिड़ाहट होना आदि माइग्रेन के लक्ष्ण होते हैं। जब भी आपको माइग्रेन की समस्या होती है तो आप दवा खा कर इसके कारण होने वाली परेशानियों को कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए प्राकृतिक उपायों के बारे में।

मैग्नीशियम को अपनी डाइट में शामिल करें:
माइग्रेन के कारण सिरदर्द होने का एक मुख्य कारण मैग्नीशियम की कमी भी होती है। इसलिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- बादाम, तिल का बीज, सूरजमुखी का बीज, ब्राजील नट्स, काजू, पीनट बटर, अंडा, दूध आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी होता है।

मालिश करना:
माइग्रेन के लक्षणों और दर्द को कम करने के लिए आप मालिश भी कर सकते हैं। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता और तनाव और एंग्जायटी भी कम हो जाता है साथ ही कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है जिससे माइग्रेन के दर्द से आराम मिलता है। एक अध्ययन के अनुसार माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए मालिश करना लाभकारी होता है।

अदरक का सेवन:
अदरक माइग्रेन और जी-मिचलाने जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। अदरक पाउडर माइग्रेन की तीव्रता को कम करता है साथ ही इसके सेवन से कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता इसलिए अदरक का सेवन लाभकारी होता है।

पिपरमेंट ऑयल:
पिपरमेंट ऑयल में मौजूद मेन्थॉल माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी होता है। एक अध्ययन के अनुसार माथे और कनपट्टी पर पिपरमेंट ऑयल लगाने से सिरदर्द, जी मिचलाने और रोशनी से संवेदनशीलता जैसी परेशानियों से निजात मिलता है।

(और Health News पढे़ं)

Next Stories
1 स्वस्थ रहना है तो रोजाना की इन आदतों को करें बाय-बाय
2 अस्थमा के मरीजों को अटैक से बचा सकती हैं ये आदतें, दिनचर्या में कर लें शामिल
3 पेट की जलन से हैं परेशान, इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X