ताज़ा खबर
 

Benefits of chikoo: चीकू को जरूर करें डाइट में शामिल, हड्डियों को करता है मजबूत और भी हैं कई लाभ

Chikoo health benefits: चीकू शरीर को और भी कई समस्याओं से राहत प्रदान करता है और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। आइए चीकू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

Author Published on: November 8, 2019 5:56 PM
Benefits of chikoo: चीकू खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

Chikoo benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी फूड्स खाना सबसे जरूरी होता है। वैसे तो बहुत से फल हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, चीकू उनमें से एक है। चीकू में पोटेशियम, कॉपर, आयरन, फोलेट, नियासिन, विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बहुत से लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। साथ ही चीकू शरीर को और भी कई समस्याओं से राहत प्रदान करता है और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। आइए चीकू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

खांसी और जुकाम के लिए: अध्ययन में पाया गया है कि फलों में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। वे कफ और श्लेष्म जैसी समस्या से बाहर निकालने में मदद करते हैं, और नाक के मार्ग और श्वसन पथ को साफ रखते हैं। चीकू लंबे समय से होने वाली खांसी को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

हड्डियों के लिए अच्छा होता है: बढ़ती उम्र के साथ लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। लेकिन चीकू पोषण का पावरहाउस है और यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। फल फोलेट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होता है और इसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है, इसलिए आपको अधिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है।

एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है: यदि आप डायट्री फाइबर, और विटामिन ए, बी और सी की तलाश कर रहे हैं, तो चीकू आपके लिए बेहतरीन रास्ता है। चीकू में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें कैंसर को रोकने की शक्ति है। साथ ही, ये एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करते हैं, बालों को नरम करते हैं और त्वचा की ग्लो को बढ़ाते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है: चीकू में उच्च मात्रा में टैनिन होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन के अनुसार, यह एक महत्वपूर्ण एंटी-इंफ्लेमेट्री एजेंट है। चीकू इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम(IBS) और गैस्ट्राइटिस जैसी स्थितियों में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ऐसे पहचाने सर्दी में होने वाली एलर्जी, इन बातों का रखें ख्याल
2 Anxiety symptoms, causes, and treatments: ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो गहरी नींद ले लें, बिना सोए लोगों में 30% तक बढ़ जाता है चिड़चिड़ापन
3 दिल के मरीज के लिए अकेलापन खतरनाक, 32% तक बढ़ जाता है स्ट्रोक का जोखिम