ताज़ा खबर
 

Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हैं परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से ऐसे मिलेगी राहत

Mouth Ulcers Remedies: लोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपाय अपनाकर मुंह के छालों को बेहद आसानी से घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

Mouth Ulcers, Mouth Ulcers Remedies, mouth ulcers remedies homeमुंह के छालों के इलाज के लिए आसान उपाय-

मुंह में छालों की समस्या बहुत आम बात हो चुकी है। जब मुंह में या जबान पर छाले हो जाएं, तो किसी से बातचीत करने में, यहां तक की खाने-पीने में भी कितनी तकलीफ होती है। कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से होती है या फिर शरीर में हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से होती है। आमतौर पर लोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपाय अपनाकर मुंह के छालों को बेहद आसानी से घर पर ही ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं-

शहद: शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है। शहद मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है। अंगुलियों पर शहद को लेकर छाले वाले जगह पर लगाएं। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्तों में बहुत से औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा तुलसी का पत्ता मुंह से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी बेहतर करता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे छालों पर लगाएं या फिर तुलसी के पत्तों को चबाएं। पानी की मदद से आप तुलसी के पत्तों को निगल भी सकते हैं।

हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो ना सिर्फ मुंह के छालों को ठीक करता है, बल्कि और भी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। हल्दी को पानी में उबालें और फिर उस पानी से कुल्ला करें। इससे आपका छाला कम होगा और दर्द से भी राहत मिलेगी। यह उपाय छालों की समस्या को ठीक करने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है।

नमक वाला पानी: नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।

शहद और इलायची: मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप शहद और इलायची का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद और इलायची का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को सीधे छालों पर 2-3 दिनों तक लगाएँ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है लहसुन, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल
2 COVID-19: रूस ने कोरोना वैक्सीन के सफल परीक्षण का दावा किया, लेकिन ये बात छिपा गया
3 COVID-19: कोरोना काल में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो रामबाण से कम नहीं है फिटकरी, ऐसे करें इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X