ज्यादा निकलते हैं मुंह में छाले तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, जानिये

Vitamin B12 Foods: विशेषज्ञ बताते हैं कि प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 डेयरी और एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है

Vitamin B-12, vitamin b12 deficiency, vitamin b12 sources
एक स्टडी के मुताबिक मांसाहारी के मुकाबले शाकाहारी लोगों में इस विटामिन की कमी की ज्यादा आशंका होती है

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन्स और मिनरल्स वो जरूरी तत्व हैं जो लोगों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। विटामिन्स कई प्रकार के होते हैं जिनमें से एक विटामिन बी12 भी है। ये पोषक तत्व शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) के प्रोडक्शन के लिए काफी जरूरी हैं। हालांकि, लोग अक्सर ये बात जान नहीं पाते हैं कि किनके शरीर में इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी है। बता दें कि किसी व्यक्ति के आहार में विटामिन बी -12 की कमी उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। आइए जानते हैं इस विटामिन की कमी के लक्षण और जरूरी फूड्स –

जानें विटामिन बी12 की कमी के लक्षण: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि विटामिन बी12 की कमी से लोग कई बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में इसके लक्षणों को समय रहते पहचानना बेहद जरूरी है। जो लोग अक्सर मुंह में छालों से परेशान रहते हैं उन्हें इस विटामिन की कमी हो सकती है। इसके अलावा, विटामिन बी12 की कमी के प्रमुख लक्षण थकान, कब्ज, कमजोरी, याद्दाश्त कम होना, हाथ-पैर में झनझनाहट, मोटापा, कमर-पीठ में दर्द, सांस की कमी, मूड में बदलाव और धुंधलापन हो सकता है।

किन्हें होता है ज्यादा खतरा: एक स्टडी के मुताबिक मांसाहारी के मुकाबले शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी की ज्यादा आशंका होती है। बता दें कि एनिमल प्रोडक्ट में ये विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो लोग स्ट्रिक्टली वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करते हैं उनमें से अधिकांश लोगों के शरीर में ये विटामिन कम मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा, जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं या फिर एसिडिटी से परेशान होते हैं, उनमें भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।

क्यों खतरनाक है विटामिन बी12 की कमी: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती है उनमें एनीमिया से ग्रस्त होने का खतरा अधिक होता है। यही नहीं, उनकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, मेमोरी लॉस हो सकता है, गर्भवती महिलाओं की सेहत खराब हो सकती है और शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास पर भी बुरा असर हो सकता है।

किन फूड्स से इस कमी को करें दूर: विशेषज्ञ बताते हैं कि प्राकृतिक रूप से ये विटामिन डेयरी और एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। विटामिन बी12 का सबसे अच्छा सोर्स चिकेन, मछली, टर्की, मटन और अंडा होता है। एक शोध के अनुसार अंडे की सफेदी की तुलना में अंडे की जर्दी में विटामिन बी 12 का उच्च स्तर होता है।

जो लोग शाकाहारी हैं वो अपनी डाइट में दूध और पनीर को जरूर शामिल करें। बताया जाता है कि रोजाना एक कप दूध पीने से विटामिन बी12 की दैनिक जरूरतों का 20 फीसदी शरीर में पहुंच जाता है। इसके अलावा, सीरियल्स, सोया प्रोडक्ट्स और चीज में भी ये विटामिन पाया जाता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।