ताज़ा खबर
 

दूध में दालचीनी मिलाकर पिएं और बैक्टीरिया वाले रोगों से रहें दूर, हड्डियों के दर्द से भी मिलेगी निजात

दूध में दालचीनी मिलाने से उसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

दालचीनी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव हो पाता है।

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। लगभग हर तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होने की वजह से इसका सेवन पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। डॉक्टर्स भी हर रात सोने से पहले दूध पीने की सलाह देते रहते हैं। दूध यूं तो अकेले ही बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर उसमें कुछ और फायदेमंद चीजें मिलाकर पीते हैं तो उसका फायदा और बढ़ जाता है। जैसे- दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कैंसर तक ठीक हो जाता है। इसके अलावा दूध में केसर, बादाम आदि चीजें मिलाकर पीने से दूध में लाभकारी तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इसी तरह अगर हम हर रोज दूध में दालचीनी मिलाकर पीते हैं तो यह कई तरह की खतरनाक बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है।

दूध में दालचीनी मिलाने से उसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए एक कप गरम दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसका नियमित सेवन करने से मधुमेह, मोटापा और त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

दालचीनी वाले दूध से मिलने वाले फायदे –

1. कैंसर से बचाव में – दालचीनी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव हो पाता है। इसमें काफी मात्रा में कैंसररोधी तत्व पाए जाते हैं।

2. गले संबंधी समस्याओं में – दालचीनी वाला दूध गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले में खराश, गले में दर्द बने रहना आदि को जड़ से खत्म कर देता है। गले की किसी भी तरह की समस्या से निजात पाने के लिए इस दूध का सेवन किया जा सकता है।

3. हड्डियों के दर्द में – जिन लोगों को हड्डियों में दर्द रहता हो वह दालचीनी वाले दूध का नियमित सेवन करें। इससे कमजोर हड्डियों में ताकत आती है। इसके अलावा यह गठिया रोग के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. अनिद्रा में – रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है । इससे बहुत अच्छी नींद आती हैं।

5. सौंदर्य समस्याओं में – पोषण की कमी की वजह से ही बालों के झड़ने तथा चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्याएं आती हैं। दालचीनी वाला दूध पीने से त्वचा और बालों से संबंधित हर तरह के पोषण की पूर्ति होती है और इनसे जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App