ताज़ा खबर
 

कई बार सबके सामने फूट चुका है जया बच्चन का गुस्सा, आप अपने क्रोध को यूं कर सकते हैं कंट्रोल

Jaya Bachchan anger: यदि आपको भी जया बच्चन की तरह गुस्सा आता है तो कुछ आसान चीजों को पालन करें। इन चीजों की मदद से आपका गुस्सा थोड़े समय में शांत हो जाएगा और आप हल्का महसूस करेंगे।

अभिषेक, श्वैता, जया और करण (Source: Social Media)

Jaya Bachchan anger: गुस्सा हर किसी को आता है चाहे वह कोई सेलिब्रिटी हो या आम इंसान। ऐसी ही एक उदारण जया बच्चन भी हैं। “कॉफी विद करण 6” के एक एपिसोड में अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा आए थे। जहां उन्होंने बातचीत के दौरान अपनी मां जया बच्चन के गुस्से के बारे में बताया। इन दोनों ने बताया कि ‘जब भी हमारी मां बहुत भीड़ में होती हैं तो वह क्लॉसट्रोफिबिक हो जाती हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी के दौरान भी हमारी मां को गुस्सा आता है, आमतौर पर तब जब उनकी इजाजत के बिना फोटो ली जाती है।’ अगर आपको भी छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है और आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो कुछ आसान सी चीजों को फॉलो कर के इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

गहरी सांस लें:
जब भी आपको अधिक गुस्सा आए और आपको ऐसा लगे कि इस कंट्रोल कर पाना मुश्किल है तो अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें। थोड़ी देर इस प्रक्रिया को करें। आपको जल्द इसका परिणाम मिलेगा और आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा।

पानी पिएं:
ठंडा पानी पीने से गुस्सा शांत होता है। पानी पीते समय मस्तिष्क विचलित होता है, जो इसे शांत करने में मदद करता है। ठंडा पानी मन की भावनाओं के प्रकोप को शांत करने और नियंत्रित करने में मदद करता है।

10 तक गिनती करें:
यह क्रोध और चिंता से निपटने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। इसमें दो मुख्य कारक शामिल हैं- टाइम और डिस्ट्रक्शन। मन में गिनती करते हुए खुद को दूसरे काम में व्यस्त कर लें और खुद को रिलैक्स करें। 10 तक गिनती करने से गुस्सा कम होता है।

टहलें:
यदि आपको ऐसा लगे गुस्सा बहुत तेज हो चुका है और इसके कारण आपको या सामने वाले को किसी प्रकार की कोई हानि हो सकती है तो आप थोड़ा देर वॉक पर निकल जाएं। इससे आपका दिमाग शांत होता है औग गुस्सा भी कम हो जाता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मियों में अधिक होती है डायरिया की समस्या, ऐसे में अपनाएं ये टिप्स
2 High blood pressure कंट्रोल करता है डार्क चॉकलेट, आप भी डाइट में कर के देखिए शामिल
3 Cancer पर पहली बार बोले ऋषि कपूर, बताया कैसे हुआ ट्रीटमेंट
ये पढ़ा क्या?
X