scorecardresearch

डेंगू से ठीक होने पर भी हो सकती हैं कई समस्याएं, रिकवर होने के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण देश में हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। इसके मच्‍छर का लार्वा तेजी से फैलता है, इस कारण हर साल सरकार डेंगू को लेकर गाइडलाइन जारी करती है।

Dengue, dengue symptoms, symptoms of dengue, dengue, dengue fever, mosquito net, malaria, mosquito, malaria symptoms, dengue mosquito,
Dengue की बात करें तो ये छोटी-मोटी बीमारी नहीं है। (फोटो-Freepik)

डेंगू एक जानलेवा बीमारी है, जो मच्‍छरों के काटने से फैलता है। डेंगू से बचने के लिए लोगों को अपने घर और आसपास की जगह को साफ रखना चाहिए। मानसून के आते ही डेंगू की समस्‍या भी बढ़ जाती है, ऐसे में और सावधान होने की जरूरत होती है। वहीं डेंगू से ठीक होने पर भी मरीजों को कई सावधानियां का ध्‍यान रखना चाहिए। क्‍योंकि रिकवर होने के बाद भी शरीर में कमजोरी जैसी समस्‍या दूसरे बीमारियों को दावत दे सकती है।

डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण देश में हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। इसके मच्‍छर का लार्वा तेजी से फैलता है, इस कारण हर साल सरकार डेंगू को लेकर गाइडलाइन जारी करती है। डेंगू के शिकार लोगों में अक्सर तेज बुखार के समस्या होती है तेज बुखार होने से शरीर के कई अंग कमजोर भी पड़ जाते है। मरीज की स्थिति अधिक खराब होने पर ब्लड प्लेटलेट्स भी गिर जाती हैं। इसके कम होने से मरीज के शरीर में कमजोरी आ जाती है।

डेंगू के लक्षण
अधिकतर डेंगू के शुरुआती लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती है और यही कारण है कि मरीज को इसके बारे में तुरंत नहीं पता चल पाता है। डेंगू के लक्षण मच्छर काटने के बाद 4 से 10 दिन के अंदर दिखने लगते हैं। इसमें अक्सर मरीज को तेज बुखार ,सिर दर्द ,चक्कर आना, पूरे बदन में दर्द होना व पेट की खराबी जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

डेंगू से ठीक होने पर भी हो सकती हैं ये समस्याएं

शरीर का कमजोर होना: डेंगू से ठीक हुए मरीजों में अक्सर कमजोरी हो जाती है और यह कमजोरी ठीक होने में कभी-कभी ज्यादा समय भी लग जाता है। कमजोरी होने पर शरीर में हर समय थकान महसूस होती है और साथ ही पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है।

जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द: डेंगू की चपेट में आने से कई बार ठीक होने पर भी जोड़ों व माशपेशियों में दर्द की परेशानी रहती है। इसके अलावा अगर बुखार उस समय बहुत अधिक था तो दर्द की समस्या कई बार लम्बें समय तक भी रह जाती है।

बालों का झड़ना :डेंगू के बाद हमारे बाल भी काफी झड़ने लगते हैं और कई बार हल्‍के भी हो जाते हैं। डेंगू के कारण हमारा इम्‍यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है, जिस कारण हमारे हेयर फॉल की समस्‍या आती है।

कमजोर इम्युनिटी: शरीर के इम्यून सिस्टम पर भी डेंगू का गहरा असर पड़ता है, डेंगू की वजह से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और आप खुद को अधिक थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं इसके अलावा आपके बीमार होने की भी संभावना बढ़ जाती है।

इन बातों का रखें ध्‍यान

  1. पूरी आस्तीन के कपड़े ही पहनें।
  2. खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखें तरल चीजों का सेवन अधिक करें।
  3. अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें।
  4. कूलर व पानी की टंकी में गंदगी जमा न होने दें।
  5. मरीज ठीक होने के बाद भी अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराएं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X