ताज़ा खबर
 

हेल्दी रहने के लिए पीते हैं नारियल पानी तो पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

Limitations of Coconut Water: नारियल पानी का सेवन उन लोगों के लिए भी हानिकारक हो सकता है जिन्हें किडनी या दिल से जुड़ी समस्या हो।

नारियल पानी के स्वास्थ्य फायदों से सब परिचित हैं, पर क्या आप जानते हैं इससे होने वाले नुकसान

Limitations of Coconut Water: जब भी कभी हेल्दी लिक्विड डाइट्स की बात आती है तो उसमें नारियल पानी का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। नेचर्स ड्रिंक, मैजिक ड्रिंक जैसे कई नामों से फेमस नारियल पानी को लोग जॉगिंग के बाद अपने एनर्जी बढ़ाने के लिए पीते हैं। नारियल में खनिज तत्वों का भंडार होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना कई बार हानिकारक भी साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक दिन में 1 से ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही साथ, पैकेज्ड नारियल पानी की तुलना में फ्रेश नारियल का पानी पीना चाहिए। आइए जानते हैं किस तरह नारियल हो सकता है नुकसानदेह-

ब्लड शुगर को बढ़ाता है: नारियल पानी में बेशक चीनी की मात्रा कम होती है लेकिन इसमें कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है। कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए दुश्मन के बराबर ही माने जाते हैं। इसलिए नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी नारियल पानी पीया जा सकता है मगर डॉक्टर्स नियमित रूप से इसके सेवन की सलाह नहीं देते हैं।

डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होते हैं मौजूद: नारियल पानी में डायूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं, यानि कि इससे आपको बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ेगी। ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीने से आपको कई बार बाथरूम जाना पड़ सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में नारियल पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है। रोज 1 नारियल का पानी पीने से ही आपको पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन और ऊर्जा मिलती है।

कम हो सकता है ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए नारियल पानी घातक साबित हो सकता है। वैसे मरीज जो ब्लड प्रेशर संबंधी किसी दवा का सेवन करते हैं, उन्हें गलती से भी नारियल पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे उनके रक्तचाप का स्तर बेहद कम हो सकता है। इसके अलावा, नारियल पानी में सोडियम की मात्रा कम और पोटाशियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर में एलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस का खतरा बढ़ जाता है।

एथलीट्स के लिए है नुकसानदेह: एथलीट्स या फिर जो लोग काफी देर तक वर्क आउट करते हैं उन्हें अपनी प्रैक्टिस के बाद नारियल पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। इतने ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने से शरीर डीहाइड्रेट करता है, ऐसे में नारियल पानी का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए। इसके पीछे वजह बताई जाती है कि वर्क आउट करने के बाद लोगों को हाई सोडियम से युक्त पेय पदार्थ पीना चाहिए और नारियल में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। वहीं, ज्यादा प्यास लगने के कारण हो सकता है कि आप ज्यादा अमाउंट में इसे पी लें जो कि हानिकारक हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बीपी और डायबिटीज को काबू करने में रामबाण है सहजन का जूस, जानिये- इस्तेमाल का तरीका
2 Coronavirus: स्मोक करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कोरोना वायरस का शिकार, जानें- और क्या हैं नुकसान
3 COVID-19: क्या खाने-पीने की चीजों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिये- एक्सपर्ट्स ने क्या कहा…