scorecardresearch

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है आम का पना, जानिए सेवन करने की विधि

मधुमेह को नियंत्रित करने में कच्चा आम फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर होता है।

aam panna recipe | Aam Panna Health Benefits | aam Panna recipe in hindi
डायबिटीज में कच्चे आम खाने के अन्य फायदे (Image: Pixabay)

आम पना गर्मियों के सबसे पसंदीदा पेय में से एक है। गर्मियों की छुट्टियों में हर कोई अपना बचपन इस स्वादिष्ट पेय का आनंद लेते हुए बिताया होगा। आम से बना पना न सिर्फ चिलचिलाती गर्मी से बचाता है बल्कि गर्मियों में यह हमारे लिए एक स्फूर्तिदायक पेय की तरह भी काम करता है। हर कोई जानता है कि आम का पना कच्चे आम से तैयार किया जाता है। इसलिए कई जगहों पर इसे कैरी पना के नाम से भी जाना जाता है। गर्मी को मात देने में मदद करता है इसलिए इस पेय का पारंपरिक रूप से गर्मियों में आनंद लिया जाता है।

पना के अलावा कच्चा आम खाने में तो मजेदार होता ही इसके साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मधुमेह रोगियों के लिए कच्चे आम का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कि कच्चा आम और इसका पना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। कच्चा आम शरीर के ग्लाइसेमिक लोड को कम करने में मदद करता है। हालांकि, यह तभी संभव है जब आपके पेय में चीनी नहीं डाली गई हो। बिना चीनी मिलाए कम मात्रा में आम पना पीने से शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

कच्चे आम और इसकी पत्तियों में एंथिसायनिन नामक टैनिन होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार कच्चा आम मधुमेह को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है। कच्चे आम में विटामिन सी, ए, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कच्चा आम हमारी त्वचा और बालों की देखभाल में भी बहुत काम आता है।

आम पना कैसे बनाते हैं?

एक गिलास पना बनाने के लिए पहले 2 कच्चे आम, 2 कप पानी (आम पकाने के लिए) और 1.5 कप चीनी या गुड़ के साथ 1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर और 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 चम्मच काला नमक, ठंडा पानी, पुदीने के पत्ते लेकर रख लें।

एक प्रेशर कुकर में आम और पानी डालें और इसे 2 सीटी तक कुक करें। इसके बाद आम को ठंडा होने पर उसका छिलका निकाल लें। इसके गूदे को अलग से निकालकर उसमें चीनी, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और काला नमक अच्छी तरह से मिलाएं। इसके लिए चाहें तो मिक्सर या ब्लेंडर का भी उपयोग कर सकते हैं। मिक्स होने के बाद इसे किसी कांच के कंटेनर में डालें। एक गिलास में 4-5 टेबल स्पून आम पना का कंसन्ट्रेट लें। इसमें ठंडा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर इस खट्टे-मीठे ड्रिंक का मजा लें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X