ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए मखाना है फायदेमंद, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Uric Acid Home Remedies: मखाना बहुत ही कम मीठा होता है जिस वजह से ये स्पलीन को डिटॉक्सिफाई करता है और किडनी को मजबूत बनाता है

नियमित रूप से जो लोग मखाना खाते हैं उनके ब्लड में जल्दी इम्प्यूरिटीज नहीं आती

Uric Acid Home Remedies: पहले के समय में उम्रदराज लोगों में यूरिक एसिड की अधिकता की समस्या देखने को मिलती थी। इसके वजह से उन्हें उठने-बैठने में परेशानी, हमेशा जोड़ों में दर्द और उंगलियों मे सूजन की शिकायत रहती थी। पर आज के बदलते परिवेश और खराब जीवनशैली के कारण 30 साल की उम्र में भी लोग गठिया व गाउट जैसी बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं। यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन होने पर बनता है। ये प्रोटीन शरीर में खुद-ब-खुद तो बनते ही हैं, साथ में रेड मीट, सी-फूड और राजमा जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में भी मौजूद होते हैं। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट सोच-समझकर तय करना चाहिए। इन लोगों को डाइट में उन खाद्य पदार्थों को महत्व देना चाहिए जिससे शरीर में यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे और जोड़ों में दर्द व सूजन से भी राहत दिलाए।

मखाने का सेवन होगा फायदेमंद: मखाना कई पोषक तत्वों का भंडार है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लाभदायक है। लोगों में यूरिक एसिड की अधिकता के शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं जिनमें से एक किडनी भी है। हाई यूरिक एसिड के मरीजों की किडनी सुचारू रूप से फिल्टर करने में असमर्थ रह जाती है। मखाना बहुत ही कम मीठा होता है जिस वजह से ये स्पलीन को डिटॉक्सिफाई करता है और किडनी को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, नियमित रूप से जो लोग मखाना खाते हैं उनके ब्लड में जल्दी इम्प्यूरिटीज नहीं आती।

जोड़ों के दर्द में भी दिलाता है आराम: यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत आम है। इसकी कारण लोगों को उठने-बैठने में तकलीफ, चलने-फिरने में परेशानी और हाथ-पैरों की उंगलियों में चुभन व असहनीय दर्द भी होता है। ऐसे में मखाने का सेवन मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसे खाने से जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी गंभीर समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे करें सेवन: आप चाहें तो मखाने को हल्का सा घी डालकर ड्राय रोस्ट करके खा सकते हैं। वहीं, इसमें काला नमक और चाट मसाला छिड़क कर भी कई लोग खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, मखाने की खीर भी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, इसमें चीनी की मात्रा कम रखें और खूब सारे मेवे डालकर इसका सेवन करें। वहीं, जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए मखाना पेड़ के पत्तों को पीसकर दर्द वाले जगह पर लगाएं।

Next Stories
1 डायबिटीज के लिए जीरा को डाइट में जरूर करें शामिल, और भी हैं कई स्वास्थ्य लाभ
2 थायरॉयड के हैं शिकार तो ये फूड आइटम्स बढ़ा सकते हैं परेशानी, इन खाद्य पदार्थों से बना लें दूरी
3 विटामिन डी की कमी को पूरा करता है बादाम, जानें कैसे करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X