ताज़ा खबर
 

Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने का महत्व? ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ और भी इसके कई फायदे

Makar Sankranti 2020, khichdi Recipe, khichdi benefits for Diabetes, Heart: मकर संक्रांति के दिन लोग खिचड़ी खाते हैं। इसके पीछे कुछ कारण होता है, साथ ही डायबिटीज के अलावा और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होता है।

Author Updated: January 15, 2020 9:18 AM
Makar Sankranti 2020: खिचड़ी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

Makar Sankranti 2020, Health Benefits of Khichdi for Blood Sugar, Digestion, Healthy Heart: 15 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति मनाया जाता है। मकर संक्रांति को संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, जिसे भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है, जो कि दिन को लंबे समय तक सूर्य के बदलाव का प्रतीक बनाता है। माना जाता है कि मकर संक्रांति शांति और समृद्धि का समय है। इस दिन तिल, गुड़ खाना जितना महत्वपूर्ण माना जाता है। उसी तरह खिचड़ी खाना भी शुभ माना जाता है। कहते हैं इस दिन विशेष खिचड़ी को खाने से शनि का कोप दूर होता है। इसलिए खिचड़ी खाने की परंपरा है। इसके अलावा खिचड़ी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है, साथ ही और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है-

डायबिटीज के मरीजों के लिए: खिचड़ी में इस्तेमाल की जाने वाली दाल ब्लड शुगर के स्तर को काफी कम कर सकता है। जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक 2018 के अध्ययन में कहा गया है कि दाल ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को 20 प्रतिशत तक कम कर सकता है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है: दाल पॉलीफेनॉल्स में समृद्ध होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने और विभिन्न हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। NIH के एक अध्ययन के अनुसार, प्रयोगशाला पशुओं को दी जाने वाली दाल से पता चला है कि यह सक्रिय रूप से टोटल कोलेस्ट्रॉल, LDL या खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है। अध्ययन ने सिफारिश की है कि दाल का नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें कोरोनरी धमनी रोगों के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है।

पाचन बेहतर करता है: खिचड़ी में इस्तेमाल किए जाने वाला जीरा डाइजेस्टीव एंजाइम्स को बढ़ाता है जो पाचन को बेहतर करता है। यह मसाला लीवर से पित्त भी निकालता है, जो आंत में फैट और कुछ पोषक तत्वों के पाचन में मदद करता है। इसके अलावा, खिचड़ी के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

शरीर को डिटॉक्स करता है: खिचड़ी एक आयुर्वेदिक आहार का एक प्रधान है और इसे सही डिटॉक्स भोजन के रूप में जाना जाता है। यह त्राइडोशिक है जिसका अर्थ है कि यह शरीर में पृथ्वी, पानी और आग जैसे मूल तत्वों को संतुलित करने में मदद करता है, जो डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बेहतर करता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और प्रतिरक्षा स्तर में वृद्धि होती है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Hugging Health Benefits: ‘जादू की झप्पियां’ दिल की बीमारियों से बचाती हैं, जानिए हगिंग दिन में कितनी बार करने के हैं फायदे
2 डेली वर्कआउट करते हैं तो आप 7 तरह के कैंसर से बच सकते हैं, जानिए क्या कहती है नई रिसर्च
3 Health News: ज्यादा शुगर खाने से याददाश्त को खतरा, डिप्रेशन और गुस्सा भी ज्यादा आता है, पढ़ें पूरी हेल्थ रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X