scorecardresearch

महिला को हुई गुरुत्वाकर्षण से एलर्जी; इस दुर्लभ बीमारी के कारण नहीं हो पाती खड़ी, हर 3 मिनट में हो जाती है बेहोश!

लिंडसी जॉनसन (Lyndsi Johnson) ने खुलासा किया है कि वह 23 घंटे बिस्तर पर बिताती हैं। वो जब भी खड़ी होती हैं तो वो बेहोश हो जाती हैं।

महिला को हुई गुरुत्वाकर्षण से एलर्जी; इस दुर्लभ बीमारी के कारण नहीं हो पाती खड़ी, हर 3 मिनट में हो जाती है बेहोश!
महिला को हुई अजीबोगरीब एलर्जी (Image: Instagram/officiallyndsi)

Postural Orthostatic Tachycardia Syndrome (POTS) : क्या किसी को गुरुत्वाकर्षण से एलर्जी हो सकती है? सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन दुर्भाग्य से ऐसी ही समस्या से एक महिला सामना कर रही है। इस बीमारी के कारण उसका जीवन जीना बेहद कठिन हो गया है। इससे पीड़ित महिला लिंडसी जॉनसन ने खुलासा किया है कि वह 23 घंटे बिस्तर पर बिताती हैं और पास आउट हुए तीन मिनट से ज्यादा देर खड़ी हुई तो बेहोश हो जाती हैं।

लिंडसी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि कहा, ‘मुझे गुरुत्वाकर्षण से एलर्जी है। भले ही कहने में यह एक पागलपन लग सकता है। लेकिन यह सच है। मैं तीन मिनट से अधिक समय तक खड़ी नहीं हो सकती।’ उन्होंने आगे बताया कि जब इस बीमारी का उन्हें अनुभव हुआ तो अक्टूबर 2015 में पेट और पीठ दर्द की उन्हें समस्या हुई। धीरे-धीरे लक्षण खराब होते गए और कुछ ही वर्षों में दिन में 10 बार तक उल्टी और बेहोशी जैसी समस्या होने लगी।

लिंडसी ने बताया, ‘अगर मैं बिस्तर पर या जमीन पर लेटी रहती हूं तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। मैं सारा दिन बिस्तर पर ही रहती हूं। दिन में लगभग 23 घंटे मैं बिस्तर पर बिताती हूं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि 28 साल की उम्र में मुझे शॉवर चेयर का इस्तेमाल करना होगा। अब मैं अब अपना घर नहीं छोड़ सकती। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन मैं जेम्स और मेरे पास जो कुछ भी है उसकी बहुत आभारी हूं।’

पूर्व नौसैनिक विमानन मैकेनिक लिंडसे का कहना है कि वह विदेशों में नौसेना में नौकरी के दौरान बीमार हुई थीं। लक्षण तो दिखने शुरू हो गए थे लेकिन इस दौरान वह पुराने दर्द से जूझ रही थीं और डॉक्टर यह पता नहीं लगा सके कि उनके साथ क्या गलत हो रहा था।

लिंडसी ने बताया कि साल 2018 में बीमारी के चलते उन्हें मेडिकल लीव दिया गया लेकिन छह महीने बाद पेट में तेज दर्द के साथ उल्टियां होने लगी। हालांकि, इस दौरान डॉक्टर पता लगाने में नाकाम रहे कि लिंडसी के साथ किस वजह से यह सब हो रहा था। लिंडसी अपनी बीमारी से जूझती रही और इस दौरान वह कई बार अस्पताल में भर्ती भी हुईं।

इस बीमारी (पोस्टुरल टैचीकार्डिया सिंड्रोम) में क्या होता है ?

लिंडसी के मुताबिक पेट और पीठ दर्द की शिकायत के बाद उन्हें उल्टी होनी लग गई थी। यह सिलसिला बढ़ा तो उन्हें बेहोशी होने लगी और दिन में 10 बार तक बेहोशी होने लगी। साल 2022, फरवरी के महीने में उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। आपको बता दें कि 28 वर्षीय को लिंडसी को पोस्टुरल टैचीकार्डिया सिंड्रोम (PoTS) है। इस बीमारी में हृदय गति में असामान्य वृद्धि होती है, जो बैठने या खड़े होने के बाद होती है। इस दौरान अधिक देर खड़े रहने से व्यक्ति बेहोश हो सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 31-08-2022 at 12:42:39 pm