scorecardresearch

विटामिन-D की कमी से होता है लो ब्लड शुगर, जानिये- फौरन शुगर लेवल बढ़ाने के लिए क्या करें

काफी देर तक खाना नहीं खाने या पर्याप्त भोजन न लेने के कारण भी लो ब्लड शुगर हो जाता है। अगर कुछ स्नैक खाकर आपका शुगर लेवल सामान्य हो जाता है तो यह कोई खास समस्या नहीं है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो डॉक्टर को फौरन दिखाना चाहिए।

Low Blood Sugar, Vitamin D
विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता में सुधार करता है। इसकी कमी नहीं होने दें। (File Photo)

डायबिटिज हमारे देश में एक आम समस्या है। करीब-करीब सभी घरों में एक या दो लोग जरूर इससे पीड़ित मिल जाते हैं। इसको लेकर मेडिकल साइंस में तमाम तरह के शोध कार्य चल रहे हैं। आम तौर पर जब लोगों में विटामिन-D की कमी होती है तो उनका ब्लड शुगर लो हो जाता है। इसे (Hypoglycemia) कहते हैं।

अगर ब्लड में पर्याप्त ग्लूकोज नहीं है तो शरीर और मस्तिष्क को जरूरी ऊर्जा नहीं मिलेगी और आप अच्छी तरह से काम नहीं कर पाएंगे। जब ब्लड शुगर का स्तर 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम होता है तो इसे लो ब्लड शुगर कहते है। हालांकि यह सभी के लिए अलग-अलग होता है।

समय रहते ऐहतियात बरतना जरूरी
डॉक्टरों का कहना है कि अगर इसकी जानकारी आपको समय से मिल जाए तो फौरन इसके प्रति सचेत हो जाएं और ऐहतियाती उपाय शुरू कर दें। ब्लड शुगर बढ़ाने के लिए सबसे पहले ग्लूकोज की गोलियां, हार्ड कैंडी या फलों का रस लेना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता में सुधार करता है। इसलिए इसकी कमी नहीं होने दें।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए फल का एक टुकड़ा, जैसे केला, सेब, या नारंगी, किशमिश, अंगूर, 1/2 कप सेब, संतरा, अनानास, या अंगूर का रस, 1/2 कप नियमित सोडा, 1 कप फैट फ्री दूध, शहद या जेली, प्रोटीन या वसा वाली चीजें जैसे पीनट बटर, आइसक्रीम और चॉकलेट लेने चाहिए। इसके अलावा साबुत अनाज की रोटी और अन्य उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ भी लिए जा सकते हैं।

जो लोग अक्सर लो ब्लड शुगर से पीड़ित रहते हैं, उन्हें ग्लूकोज जेल और चबाने योग्य ग्लूकोज की गोलियां जरूर साथ में रखना चाहिए। ये ऐसी चीजें हैं, जो बिना डॉक्टर के पर्चे के भी मिल जाती हैं। आजकल मार्केट में ग्लूकागॉन किट (Glucagon kit) भी आता है। यह एक हार्मोन है जो लीवर (Liver) को रक्तप्रवाह (Blood Stream) में ग्लूकोज छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि इसका प्रयोग डॉक्टर से पूछकर उनकी सलाह पर ही करें।

काफी देर तक खाना नहीं खाने या पर्याप्त भोजन न लेने के कारण भी लो ब्लड शुगर हो जाता है। अगर कुछ स्नैक खाकर आपका शुगर लेवल सामान्य हो जाता है तो यह कोई खास समस्या नहीं है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो डॉक्टर को फौरन दिखाना चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X