Low blood sugar: ड्राई फ्रूट्स से लेकर दही तक; जानिए लो ब्लड शुगर हो तो कौन सी चीजें होती हैं फायदेमंद

अगर व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अचानक कम हो जाए तो उसे फलों का जूस पीना चाहिए ताकि तुरंत रक्त शर्करा बढ़ जाए। अनानास और अंगूर का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

dry fruits in type 2 diabetes, low blood sugar foods, yogurt
लो ब्लड शुगर में ड्राई फ्रूट्स फायदेमंद होते हैं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे संतुलित आहार और दवाइयों द्वारा नियंत्रित रखा जा सकता है। यह दो तरह की होती है टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज में व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अत्यधिक कम हो जाता है जिससे उसे कमजोरी, चक्कर आना, जी मिचलाना, अधिक पसीना आना, नजर कमजोर होना आदि समस्याएं आने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से लो ब्लड शुगर को सही स्तर पर लाया जा सकता है।

अखरोट- अखरोट फाइबर, प्रोटीन, अनसचुरेटेड फैट्स, और दूसरे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी मौजूद होता है। अखरोट को साबूत खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है। 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाना डायबिटीज़ से ग्रस्त मरीजों को फायदा पहुंचाता है।

सूखे अथवा ताज़े फल- ब्लड शुगर के गिरते स्तर को ठीक करने का सबसे बेहतरीन उपाय है ड्राई फ्रूट्स के साथ ताज़े फलों का सेवन करना। सेब, केला, संतरा आदि फलों में मौजूद फाइबर और स्वस्थ ग्लूकोज रक्त शर्करा के स्तर को नियमित बनाता है। सूखे फल जैसे, किसमिस, बादाम, पिस्ता और सूखे एप्रिकॉट भी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

 

 

फलों का जूस- अगर अचानक से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाए तो फलों का जूस सबसे ज़्यादा फायेदमंद होता है। पीड़ित व्यक्ति को ऐसी स्थिति में फलों का जूस तुरंत एनर्जी प्रदान करता है और ब्लड शुगर तेज़ी से बढ़ता है। अनानास और अंगूर का जूस सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

दही- दही ब्लड सुगर लेवल बढ़ाने का एक अच्छा स्रोत है। रोजाना एक कटोरी दही जिसमें बैरी और नट्स मिलें हो, खाने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। दही हमारे रोजाना के कैल्शियम, प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

दाल- दाल जैसे- बीन्स, मटर, चना और मसूर की दाल में वैसे गुण होते हैं जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियमित बनाए रखने में मदद करते हैं। इनमें फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि पर्याप्त मात्रा में होता है। 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, इन सभी दालों को खाने में शामिल करने से टाइप 2 डायबिटीज यानि लो ब्लड शुगर वाले मरीजों में हृदय रोगों का खतरा आश्चर्यजनक रूप से कम हो जाता है।

अगर आप लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं तो डॉक्टर या किसी डायटिशियन की सलाह पर ही अपने डाइट को प्लान करें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट