लिवर सिरोसिस में सिकुड़ जाता है लिवर, डैमेज हो जाते हैं सेल्स, जानिये बचाव के घरेलू उपाय

Liver Cirrhosis Home Remedies: सेब का सिरका एसिडिक नेचर का होता है। ये लिवर सिरोसिस के मरीजों के लिए कारगर साबित हो सकता है।

liver cirrhosis, liver cirrhosis prevention, liver cirrhosis home remedies, liver cirrhosis cure
लोग जो भी खाते-पीते हैं, लिवर उसे प्रोसेस करता है जिससे उसमें मौजूद टॉक्सिंस निकल जाते हैं

Liver Cirrhosis Home Remedies: लिवर सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो शराब का अत्यधिक सेवन, गलत खानपान, व अनहेल्दी आदतों के कारण होती है। लिवर की खराबी के कारण लोगों को पेट से संबंधित परेशानियां जैसे कि अपच, पेट दर्द, कब्ज और दस्त हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जितना भी खाना और पेय पदार्थ का सेवन हम करते हैं, उसे लिवर प्रोसेस करने के बाद उसमें मौजूद सभी टॉक्सिन्स को फिल्टर कर देता है। साथ ही खाना पचाने में भी ये मददगार होता है। जो लोग इन परेशानियों से लगातार जूझ रहे हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। बता दें कि लिवर सिरोसिस के कारण उसमें सिकुड़न आ जाती है। केवल इतना ही नहीं, इस स्थिति में लिवर सेल्स डैमेज हो जाते हैं और उनकी जगह फाइब्रॉयड्स ले लेते हैं।

लिवर सिरोसिस बीमारी में लिवर धीरे-धीरे प्रभावित होता है, जिस कारण कुछ समय बाद ही लिवर अपने कार्यों को करने में असमर्थ हो जाता है। अधिकांश मामलों में लिवर ट्रांस्प्लांट की नौबत तक आ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि मरीज घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें ताकि लिवर को हेल्दी रखा जा सके।

आंवला रखेगा लिवर को हेल्दी: इस खतरनाक बीमारी से बचाव हेतु मरीजों को आंवला का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को मजबूत रखने में मददगार साबित हो सकता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं। इस घोल को दिन में दो बार पीयें।

टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करता है चुकंदर: चुकंदर में बीटालाइंस पाए जाते हैं जो लिवर को सेहतमंद रखने में फायदेमंद होते हैं। ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट्स और नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं। लिवर में पहुंचकर बीटालाइन तत्व डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम्स का उत्पादन होता है। ये एंजाइम्स लिवर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। लिवर को मजबूत बनाने के लिए भी चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं।

रामबाण है सेब का सिरका: सेब का सिरका एसिडिक नेचर का होता है। ये लिवर सिरोसिस के मरीजों के लिए कारगर साबित हो सकता है। एक छोटा चम्मच अनफिल्टर्ड सेब का सिरका लें और उसमें एक गिलास गर्म पानी मिलाएं। आप चाहें तो जरा सा शहद भी मिला सकते हैं। इस घोल का रोजाना खाने से पहले दिन भर में 2 बार सेवन करें। हालांकि, पहली बार इस्तेमाल करते वक्त अगर साइड इफेक्ट नजर आए तो डॉक्टर से सलाह लें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट