ताज़ा खबर
 

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है लिवर सिरोसिस का खतरा, जानें लक्षण और घरेलू उपाय

युवाओं के खाने-पीने की बदलती आदतों की वजह से ही उनमें लिवर सिरोसिस की बीमारी बढ़ती चली जा रही है।

Liver cirrhosis disease, liver cirrhosis syptoms, liver cirrhosis home remediesइस दौरान मरीज को खाना पचाने में तकलीफ होती है।

Liver Cirrhosis Disease : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक युवाओं में लिवर सिरोसिस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह बीमारी जंक फूड खाने और शराब का सेवन करने से होती है। आजकल के युवा जंक फूड के दीवाने हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 10 लाख लोगों को लिवर सिरोसिस की बीमारी होती है। युवाओं के खाने-पीने की बदलती आदतों की वजह से ही लिवर सिरोसिस के यह नतीजे सामने आ रहे हैं।

लिवर सिरोसिस के लक्षण (Symptoms of Liver Cirrhosis/ Liver Cirrhosis Symptoms)

लिवर सिरोसिस में मरीज का वजन नियंत्रित नहीं रहता है। ऐसे में वजन कभी बहुत बढ़ जाता है और कभी अचानक कम हो जाता है।

इस बीमारी में शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है। इसके साथ ही इस बीमारी में मरीजों को घबराहट भी रहती है।

इसमें हल्का बुखार रहता है। शरीर के तापमान के अलावा भूख लगना भी बंद हो जाता है।

लिवर सिरोसिस में लिवर खाना पचा नहीं पाता है। इसलिए इसमें कईं बार उल्टी होती है। कभी-कभी उल्टी में खून भी आता है।

लिवर सिरोसिस के घरेलू उपाय (Home Remedies For Liver Cirrhosis)

इस बीमारी में मरीज को हल्का खाना देना चाहिए। जिसमें बहुत ज्यादा घी-तेल ना हो। राजमा, छोले और उड़द की दाल बिल्कुल भी न दें।

लिवर सिरोसिस में लिवर को मजबूत करने के लिए योग करना चाहिए। विशेष तौर पर हस्त पादासन, मार्जयासन, सेतु बंधासन, अधोमुख श्वानासन और परिघासन आसन लिवर के लिए फायदेमंद हैं।

फाइबर युक्त भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें। डॉक्टरों का मानना है कि फाइबर युक्त खाने से लिवर साफ हो जाता है। इसलिए दलिया, खिचड़ी और दाल आदि खाने में शामिल करें।

इस दौरान मरीज को खाना पचाने में तकलीफ होती है इसलिए कोशिश करें कि भोजन के रूप में तरल पदार्थ दें। ताकि लिवर पर खाना पचाने के लिए ज्यादा दबाव न पड़े। इसमें ग्रीन टी पीना फायदेमंद साबित होता है।

लिवर सिरोसिस में पेट में जख्म हो जाते हैं। ऐसे में मरीज को विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खानी चाहिए। इस बीमारी में आंवले का रस, मौसमी, संतरा और नींबू का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

लिवर सिरोसिस के इलाज के दौरान गलती से भी शराब, सिगरेट और जंक फूड नहीं खाना चाहिए। इससे मरीज की तबीयत बिगड़ने का खतरा लगातार बना रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 घर बैठे इस ‘5 सेकेंड के ट्रिक’ से पता चल सकता है डायबिटीज का खतरा है या नहीं – जानिये क्या है तरीका
2 हाई बीपी के मरीज लाएं रूटीन में ये बदलाव, काबू में रहेगा उच्च रक्तचाप
3 पैर के तलुओं में जलन करता है शरीर में हाई यूरिक की ओर इशारा, कंट्रोल करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X