ताज़ा खबर
 

रोज खाएं नींबू का अचार, ब्लड शुगर काबू करने में मिलेगी मदद, ये उपाय भी हैं असरदार

How to control blood sugar levels: डायबिटीज रोगियों का पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है, ऐसे में नींबू का अचार खाने से डाइजेशन बेहतर होता है

Diabetes, high blood sugar, Diabetes remedies, diabetes symptomsनींबू के सेवन से मरीजों में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है ( फोटो- दी इंडियन एक्सप्रेस)

Diabetes Patients Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना एक कठ‍िन काम है। शरीर में इंसुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से ये बीमारी लोगों को अपनी चपेट में लेती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अनियमित जीवन शैली और अस्वस्थ खानपान के कारण होने वाली बीमारियों में सबसे आम लेकिन खतरनाक बीमारी है डायबिटीज। बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो जाता है तो डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर काबू में रहे।

जब खाना बनाने की इच्छा न हो या फिर आलस महसूस होता है तो अचार ही सहारा होता है। ये केवल स्वाद बढ़ाने में ही नहीं सेहत बनाने के भी काम आता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि नींबू का अचार ब्लड शुगर पर काबू करने में असरदार है। आइए जानते हैं विस्तार से –

नींबू है डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद: डायबिटीज के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है। ऐसे में नींबू का सेवन इनके लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। साथ ही, नींबू के सेवन से मरीजों में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं, बार-बार लगने वाली प्यास को भी नींबू कम कर सकता है।

नींबू का अचार कैसे है लाभकारी: सेहतमंद जीवन के लिए शरीर में बेहतर रक्त प्रवाह होना बहुत जरूरी है। रोजाना सीमित मात्रा में नींबू का अचार खाने से मरीज का ब्लड फ्लो बेहतर होगा जिससे ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। साथ ही, इम्युनिटी को मजबूत करने में भी सहायक है।

पाचन करता है दुरुस्त: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों का पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है, ऐसे में नींबू का अचार खाने से डाइजेशन बेहतर होता है। ये वजन घटाने में भी मददगार है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस अचार में मौजूद एंजाइम्स पेट की परेशानियों को दूर करता है।

इनका सेवन भी होगा फायदेमंद: डाइट में अमरूद, बेरीज, सेब, मेथी, पालक, तुलसी, बथुआ, ब्रोकली, करी पत्ता, बादाम और प्याज खाना लाभदायक होगा।

Next Stories
1 ज्यादा अखरोट खाने से भी बढ़ सकता है वजन, जानें एक दिन में कितना और कब खाना होगा उचित
2 हीमोग्लोबिन कम होने से किडनी पर भी पड़ता है बुरा असर, जानें किन फूड्स से बढ़ेगा स्तर
3 बेहतर खानपान से दूर हो सकती है कब्ज की समस्या, जानें किन उपायों को अपनाने से मिलेगी मदद
ये पढ़ा क्या?
X