ताज़ा खबर
 

Immunity बढ़ाने में मददगार है हास्य योग, निरोगी काया के लिए इस तरह करना होगा उत्तम

Yoga for Immunity: दोनों हाथों से पेट पकड़ कर जोर से हंसे, इस अभ्यास को बेली हास्य योग कहते हैं। इससे पेट की चर्बी कम होती है।

Yoga, Laughter yoga, strong immunity, covid, coronavirus newsलाफिंग योग करने की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे आप किसी भी वक्त कर सकते हैं (फोटो- जनसत्ता)

Immunity Boosting Tips: योग करने से शरीर को होने वाला फायदों से तो हर कोई परिचित है, पर क्या आप जानते हैं कि केवल हंसने भर से भी स्वस्थ रहना आसान हो जाता है। भारत में भी कोरोना का दूसरा वेव पैर पसार रहा है, इस नए स्ट्रेन को और भी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। ऐसे में हर व्यक्ति सेहतमंद रहना चाहता है। ठंड-गर्म के इस मौसम तबीयत खराब होने का खतरा अधिक रहता है, खासकर उन लोगों को जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लाफिंग योग का सहारा लेना कारगर साबित हो सकता है, आइए जानते हैं –

हंसने से मजबूत होती है इम्युनिटी: हंसने से आमतौर पर मानसिक तनाव दूर होता है, मेंटल स्ट्रेस नहीं रहने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का उत्पादन नहीं होता है जिससे बॉडी में WBCs सक्रिय रूप से कार्य करते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। साथ ही, हंसने-हंसाने से नींद बेहतर आती है। बता दें कि पूरी नींद लेने से कई संक्रामक बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

पाचन से लेकर दिल होता है दुरुस्त: जोरदार ठहाके लगाकर हंसने से रक्त संचार बेहतर होता है। इससे लोगों को दिल अथवा दिमाग से जुड़ी समस्याओं से दो-चार नहीं होना पड़ता है। रक्त के संचार की गति बढ़ने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं, हंसने के कारण फेफड़े खुलकर सांस लेते हैं जिससे इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। लगातार हंसने से पसीना आता है शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल आते हैं। वहीं, हंसने से मन और मस्तिष्क को शांति मिलती है।

कैसे करें हास्य योग: दोनों हाथों से पेट पकड़ कर जोर से हंसे, इस अभ्यास को बेली हास्य योग कहते हैं। इससे पेट की चर्बी कम होती है। ताली बजाते हुए हंसने को ताली हास्य योग कहते हैं जिससे एक्यूप्रेशर संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। मुंह खोल कर बिना आवाज के हंसने को मौन हास्य योग कहते हैं, इससे बंद नाड़ी की समस्या दूर होती है।

कब करें ये योग: लाफिंग योग करने की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे आप किसी भी वक्त कर सकते हैं। हास्य योग करने से शरीर में जिन हार्मोन का स्राव होता है, वो सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसे घर में बैठे-बैठे, ऑफिस में, पार्क में कहीं भी अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं।

Next Stories
1 बालों के अलावा पथरी और हाई ब्लड प्रेशर में भी कारगर है आंवला, जानिये फायदे
2 पायरिया के कारण पीले पड़ने लगते हैं दांत, जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
3 COVID-19: कोरोना वायरस के दिखें हल्के लक्षण तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X