ताज़ा खबर
 

गर्मियों में सूखे बादाम खाना होता है ‘अनहेल्दी’, जानिए क्यों

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट्स हर रोज बादाम खाने की सलाह देते हैं। हममें से अधिकांश लोग इसे कच्चा छिलकों सहित ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि बादाम को कच्चा नहीं खाना चाहिए खासकर गर्मियों में। आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर ऐसा क्यों?

बादाम शरीर में गर्मी प्रोड्यूस करने के लिए जाना जाता है। इससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है। ऐसे में जब बाहर का मौसम आपको अंदर से कूल रहने की मांग करता हो तब ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो आपके अंदर हीट प्रोडेयूस करती हैं। बादाम के साथ ऐसा ही है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में जब आप बादाम खाएं तो पहले उसे पानी में भिगो लें। इससे आपका शरीर बादाम के पोषक तत्वों को ज्यादा आसानी से अवशोषित करता है। इसके अलावा जिन्हें पित्त दोष की समस्या होती है उन्हें बादाम भिगोकर ही खाना चाहिए। ऐसे लोग अगर कच्चा बादाम खाते हैं तो उन्हें फोड़े-फुंसी और पाइल्स जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा भिगोए हुए बादाम को उसके छिलके सहित खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

क्या है बादाम भिगोने का सही तरीका – बादाम को पानी में भिगोने का भी एक तरीका है। इससे उसके पोषक तत्वों को संरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए दो कप पानी में एक कप बादाम डालें। याद रहे कि पानी फिल्टर्ड होना चाहिए। साथ ही बादाम पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हों। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम को तकरीबन 8-12 घंटे पानी में भीगे हुए होना चाहिए। सुबह बादाम को पानी से बाहर निकालकर धो लें। आप इसे तुरंत भी खा सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो इसके छिलके उतारकर इसे फ्रिज में रख दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App