ताज़ा खबर
 

Coronavirus से बचने के लिए कौन से फल और सब्जियां खानी चाहिए, जानिये…

Immunity Boosting Food: इस लिस्ट के अनुसार बताए गए इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स को अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी होनी चाहिए स्ट्रॉन्ग, जरूर शामिल करें ये फूड आइटम

Immunity Boosting Food: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में भी अब तक इस वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 500 के करीब पहुंच चुकी है। दुनिया भर में मेडिसिन क्षेत्र के वैज्ञानिक इसकी कारगर दवाई बनाने में जुटे हुए हैं लेकिन अब तक इस घातक वायरस से लड़ने का कोई पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है। ऐसे में सतर्कता और बचाव ही एकमात्र उपाय है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वायरस से संक्रमण होने का खतरा अधिक है। आइये हम आपको बताते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन से फल और सब्जियां खानी चाहिए…

जरूर खाएं ये फल: इम्यूनिटी को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी है। इनमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी प्रदान करने में सहायक हैं। इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। संतरा अथवा स्वीट लाइम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते हैं। वाइट ब्लड सेल्स शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है। इनके अलावा, अनानास, ताजी बेरीज, पपीता, किवी, टमाटर और अमरूद जैसे फल खाने से भी लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है।

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां: इम्यूनिटी बढ़ाने में कई सब्जियां भी कारगर हैं, ऐसे में जरूरत है कि आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार गाजर एक मल्टी न्यूट्रिशनल फूड है। गाजर में नैचुरल बायोऐक्टिव कंपाउंड्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा, पालक भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। इसके अलावा, पत्ता गोभी, गोभी, ब्रोकली, बैंगन और शिमला मिर्च भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

इनसे भी बढ़ती है इम्यूनिटी: इसके अलावा भी कई खाद्य सामग्री हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम हैं। आप रात के भिगोए हुए अखरोट खा सकते हैं। साथ ही साथ, अखरोट खाने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा, ग्रीन टी, नींबू, लहसुन, अदरक और हल्दी का सेवन करना भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं, रोजाना 2.5 से 3 लीटर पानी पीयें। आप चाहें तो नारियल पानी, ग्रीन टी, घर पर बने ताजे फलों का जूस, दूध या फिर छांछ को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 Health Horoscope Today, 24 March 2020: धनु राशि वाले शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं, वहीं वृषभ वाले आज बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे
2 Uric Acid वाले अधिक शुगर ना शामिल करें डाइट में, बढ़ सकता है खतरा
3 Coronavirus से बचने के लिए घर लौटते ही जरूर करें ये 10 काम, नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में
ये पढ़ा क्या?
X