ताज़ा खबर
 

जानिये किन खाद्य पदार्थों के सेवन से High Blood Pressure के मरीजों को होगा फायदा

High Blood Pressure Diet : हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

High Blood Pressure, high blood pressure food, high blood pressure fruits, high bp foodsभिंडी में पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। ये शरीर में बीपी के स्तर को काबू में रखते हैं।

High BP Foods: उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित लोगों की रक्त धमनियों (Blood Vessels) में खून का दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से हृदय को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है। अचानक से ब्लड प्रेशर हाई होना स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। हाई बीपी हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज जैसी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती हैं। अमूमन लोग हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। पर इसके साथ ही, डाइट में कुछ खास फूड आइटम्स को शामिल करने से भी हाइपरटेंशन के मरीजों को इस परेशानी से निजात मिल सकती है। आइए जानते हैं –

केला: रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए केला खाना एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। केला में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को संतुलित बनाए रखता है। इसके साथ ही केला खाने से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। इससे ब्लड वेसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और ब्लड ठीक तरह से पंप होता है।

पालक: इस हरी पत्तेदार सब्जी में मैंगनीज, कैरोटीन, आयरन और फॉस्फोरस उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली अन्य समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है।

शकरकंद: शकरकंद यानी कि स्वीट पोटैटो सामान्य आलू की तुलना में अधिक पोषक और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। इसमें भी पोटैशियम मुख्य रूप से पाया जाता है जो कि सोडियम के स्तर को कम बनाए रखता है। साथ ही हाई बीपी की परेशानियों को भी दूर करता है।

भिंडी: भिंडी में पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। ये शरीर में बीपी के स्तर को काबू में रखते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डायटरी फाइबर्स हाई बीपी को कंट्रोल करते हैं। साथ ही, भिंडी के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर रक्तचाप बढ़ने का खतरा भी अधिक हो जाता है। ऐसे में भिंडी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है।

तरबूज: तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे सेहतमंद बनाता है। इसमें विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम और लाइकोपीन्स की मात्रा अधिक होती है। ये सभी पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण ब्लड प्रेशर हाई होने के प्रभावों को कम करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रोज सुबह नहीं छूटता थकान से पीछा तो डाइट में शामिल करें ये होममेड ड्रिंक, इम्युनिटी भी होगी मजबूत
2 धुंधला दिखना या ज्यादा थकान हो सकता है डायबिटीज का लक्षण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो न करें इग्नोर
3 एसिडिटी से निजात पाने के लिए किचन के इन मसालों को माना जाता है रामबाण
ये पढ़ा क्या?
X