Anemia Symptoms: क्या होता है एनीमिया, जानिये लक्षण और बचाव के उपाय

एनीमिया में त्वचा सफेद और आंखें पीली पड़ जाती है। हर समय थकान महसूस होती है, जानिए इससे बचाव के उपाय।

anemia, anemia symptoms, health
एनीमिया यानी खून की कमी के लक्षण (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

खून की कमी यानी एनीमिया यह एक तरह की बीमारी है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होती है। ज्यादातर इस बीमारी का शिकार महिलाएं होती हैं। एनीमिया के कारण शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबीन बनना कम हो जाता है।

क्या होता है एनीमिया: एनीमिया होने का सबसे बड़ा कारण है आयरन की कमी। जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स के नष्ट होने की दर, निर्माण होने की दर से ज्यादा होने लगती है। तो इससे खून की कमी हो सकती है। इसके साथ किशोरावस्था और महिलाओं में पीरियड्स के दौरान भी खून की कमी होने लगती है। एनीमिया के कारण अन्य बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं को एनीमिया होने की संभावना काफी हद तक होती है। साथ ही अगर गर्भवती महिला इस बीमारी से पीड़ित हो, तो प्रसव के दौरान उनके मरने की संभावना अधिक होती है।

एनीमिया के लक्षण: एनीमिया में त्वचा सफेद और आंखें पीली पड़ जाती है। हर समय थकान महसूस होना, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ, चेहरे और पैरों पर सूजन, जीभ, नाखूनों और पलकों के अंदर सफेदी और बहुत अधिक थकावट महसूस होने जैसे समस्याएं होने लगती हैं।

एनीमिया से बचाव: एनीमिया शरीर में आयरन की कमी के कारण हो सकती है, तो इसके लिए आयरन से प्रयुक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। वहीं, अगर मलेरिया या फिर परजीवी के काटने के कारण एनीमिया होता है, तो इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

एनीमिया से खानपान में बदलाव के कारण भी बचा जा सकता है। शरीर में आयरन की कमी को पूरी करने के लिए गाजर, टमाटर, चुकंदर और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही लोहे की कढ़ाई में सब्जी बनानी चाहिए, जिससे खाने में आयरन की मात्रा बढ़ सके। खाने में गुड़ और चने को शामिल करना चाहिए।

खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने से बचें, क्योंकि इससे सभी जरूरी और पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। साफ पानी पिएं। विटामिन ए और सी से भरपूर चीजें खाएं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X