ताज़ा खबर
 

फ्रिज में ऐसे रखेंगे दूध, ब्रेड, सब्‍जी, केले तो कई दिन नहीं होंगे खराब

केले को फ्रिज में रखने से पहले इसके ऊपरी हिस्से पर पॉलिथीन लपेटकर रखें। इससे केला एक सप्ताह तक खराब नहीं होगा और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

खाद्य पदार्थों को खराब होने बचाने के आसान तरीके। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

खाने की चीजों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए फ्रिज में रखा जाता है, लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसी चीजें जो फ्रिज में रखे जाने पर भी खराब हो जाती हैं। इसमें ब्रेड, दूध, केले या अन्य खाने के चीजें शामिल हैं। लेकिन इन चीजों को भी खराब होने से बचा सकते हैं, जिसके लिए कुछ ट्रिक्स जानने की जरूरत है। खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से पहले उन्हें ढका जाता है, ताकि दूसरे खाद्य पदार्थों में उसकी सुगंध न जाए और साथ ही खाद्य पदार्थ को सूखने और टेस्ट खोने से बचाया जा सके। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी ट्रिक्स के बारे में बताते हैं। इन ट्रिक्स को अपनाकर खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाया जा सकता और लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकता है।

ब्रेड : ब्रेड को फ्रिज में रखने से वह बहुत जल्दी सूख जाती है। इसलिए ब्रेड को हमेशा प्लास्टिक या फॉइल पेपर में लपेट के फ्रिज में रखना चाहिए। इसके अलावा पॉलिथीन में ब्रेड के साथ अजवायन के पौधे को फ्रिज में रखने से इसे सूखने से बचाया जा सकता है और लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

केला : लोग अक्सर केला बाजार से लाते हैं फ्रिज में रख देते हैं, जबकि उन्हें तुरंत फ्रिज में रखना जरूरी नहीं होता। केले को फ्रिज में केवल तभी रखा जाता है, जब वह खराब होने की स्थिती में हों। केले को फ्रिज में रखने से पहले इसके ऊपरी हिस्से पर पॉलिथीन लपेटकर रखें। इससे केला एक सप्ताह तक खराब नहीं होगा और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

दूध : दूध को खराब होने से बचाने के उबाला जाता है या फ्रिज में रख दिया जाता है, लेकिन कुछ समय बाद यह फ्रिज में भी खराब हो सकता है। इसके लिए दूध में थोड़ा सा नमक डालकर उसे अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रखें।

सैंडविच : इसे फ्रिज में रखने से पहले एक सील बंद पॉलिथीन में पैक करें। अब पैकेट को पानी में डुबाएं, इससे यह अच्छी तरह सील हो जाएगा। इस तरह सील बंद सैंडविच को फ्रिज में रखने से लंबे समय तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी : इसे खराब होने से बचाने के लिए पानी में थोड़ा सा सेब के सिरका डालें। इस पानी से स्टॉबेरी को धोकर फ्रिज में रखें। ऐसा करने से यह जल्दी खराब नहीं होगी।

पत्तेदार सलाद : पत्तेदार सब्जी या सलाद जल्दी मुरझा जाती है। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने के लिए पत्तेदार सलाद को एक साफ कपड़े में लपेट कर रखें।

सॉफ्ट कुकीज : कुकीज का मजा तभी तक होता है जब तक यह सॉफ्ट हों लेकिन कुछ समय बाद यह ठोस हो सकते हैं। इसे सॉफ्ट रखने के लिए एक जार में कुकीज डालें और इसके ऊपर एक ब्रेड रख दें। जार को अच्छे से बंद करके रख दें। अब जब मन करे अपने सॉफ्ट कुकीज का स्वाद लें। यह काफी समय तक सॉफ्ट रहेगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App