ताज़ा खबर
 

वजन बढ़ाने के लिए सप्लिमेंट्स के इस्तेमाल के हैं ये साइड इफेक्ट्स

कई रीसर्च में यह बात सामने आई है कि इनके इस्तेमाल से आपके मसल्स को बाद में नुकसान पहुंचता है।
प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

अगर आप कम वजन होने की समस्या से जूझ रहे हैं और वजन बढ़ाने के लिए सप्लिमेंट्स का सहारा लेने का मन बना रहे हैं तो उससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। सप्लिमेंट्स काम कैसे करता है यह समझना भी जरूरी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सप्लिमेंट आपको मास नहीं बल्कि एनर्जी देता है जिससे आप ज्यादा वर्कआउट कर पाते हैं। सप्लीमेंट्स आपके मसल सेल्स में पानी देते हैं जिससे प्रोटीन का लाभ आपके शरीर को ज्यादा जल्दी मिलता है और इसी वजह से वेट बढ़ता है। वहीं इस तरीके से वेट गेन के कई नुकसान भी है। कई रीसर्च में यह बात सामने आई है कि इनके इस्तेमाल से आपके मसल्स को बाद में नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा इनसे किडनी, लिवर, हार्ट संबंधित गंभीर परेशानियां भी हो सकती है। जानते हैं उनके बारे में।

किडनी- वेट गेन पाउडर या सप्लिमेंट के इस्तेमाल से आपके किडनी में होने वाली पथरी जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

लिवर- रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पाउडर का गलत मात्रा में या फिर लंबे समय तक सेवन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

मांसपेशियां- मांसपेशियाों में ऐंठन की वजह वेट गेन पाउडर बन सकता है। इसके सेवन से लोग कई बार ज्यादा वर्कआउट कर बैठते हैं जो मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द का कारण बनती हैं।

सांस से जुड़ी समस्याएं- वेट गेन पाउडर के साइड इफैक्ट्स की बात इसके बिना पूरी नहीं हो सकती। कई बार लोगों के सप्लिमेंट के गलत इस्तेमाल की वजह से उन्हें सांस संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    sandeep
    Aug 3, 2017 at 2:23 pm
    वेट in weight gain powder ghar par hai banane ke Sahi तरीके इसका उपयोग कब तक करना ी ह
    (0)(0)
    Reply