डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम करती है काली चाय, हड्डियों को बनाती है मजबूत, जानें और फायदे

काली चाय पर हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि हर रोज कम से कम 5 कप काली चाय पीने वाले लोगों का वजन बड़ी तेजी से कम होता है।

black tea, black tea in hindi, health benefits of black tea in hindi, black tea benefits in hindi, black tea benefits for heart in hindi, black tea benefits for bones, black tea benefits for for cancer in hindi, black tea benefits for diabetese in hindi, black tea benefits for digestion in hindi, jansatta
काली चाय पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है।

चाय हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। हममें से बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत और दिन का अंत दोनों चाय के साथ होता है। दूध वाले चाय के अलावा बहुत से लोगों को काली वाली चाय भी पसंद होती है। काली चाय पर हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि हर रोज कम से कम 5 कप काली चाय पीने वाले लोगों का वजन बड़ी तेजी से कम होता है। इसके अलावा भी इसके ढेर सारे फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि काली चाय पीने के क्या-क्या फायदे हैं।

दिल की बीमारी के खतरे होंगे कम – काली चाय में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है जो कोरोनरी हर्ट डिसीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। एक शोध में यह कहा गया है कि दिन भर में 5 कप काली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 6.5 प्रतिशत तक की कमी आती है।

ओवेरियन कैंसर का खतरा कम होगा – काली चाय में पॉलीफेनॉल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिन्हें थियाफ्लेविंस कहा जाता है। ये अंडाशय का कैंसर पैदा करने वाले सेल्स के प्रोडक्शन को रोकने का काम करते हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि दिन भर में कम से कम दो कप काली चाय पीने वाले लोगों में ओवेरियन कैंसर का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डायबिटीज के चांस होते हैं कम – डायबिटीज साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज काली चाय पीने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। काली चाय में मौजूद कैटेचिन्स और थियाफ्लेविंस शरीर को इंसुलिन सेंसिटिव बनाते हैं और बीटा सेल्स डिसफंक्शन को रोकने में मदद करते हैं।

हड्डियों को बनाए मजबूत – बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होती जाती हैं। ऐसे में काली चाय को आदत बना लेने वाले लोगों के लिए इस समस्या से राहत मिल सकती है। काली चाय पीने वाले लोगों की हड्डियां मजबूत रहती हैं और उनके फ्रैक्चर होने की संभावना कम ही रहती है।

पाचन तंत्र बने मजबूत – पेट दुरुस्त रहे तो सब कुछ अच्छा लगता है, और काली चाय पेट के लिए बेहद फायदेमंद पेय है। काली चाय पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। साथ ही यह पेट का अल्सर होने की संभावना को खत्म करता है।


पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट