scorecardresearch

Dark Neck: टैनिंग की वजह से गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं

कई बार गर्दन पर टैनिंग ज्यादा हो जाती है जिसकी वजह से गर्दन का रंग डार्क होने लगता है।

Dark Neck: टैनिंग की वजह से गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए चावल के पानी से मसाज करें। PHOTO-FREEPIK

गर्दन का कालापन एक ऐसी परेशानी है जिसकी सबसे ज्यादा शिकार महिलाएं होती है। डार्क नेक के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं जैसे नियमित साफ- सफाई नहीं होने से गर्दन पर गंदगी और ऑयल जमा होने लगता है जिसकी वजह से गर्दन का रंग काला पड़ने लगता है। गर्दन काली होने और भी कई कारण हैं जैसे टैनिंग, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, सूरज के संपर्क में आने या त्वचा से संबंधित अन्य स्थितियों के कारण गर्दन का रंग डार्क हो सकता है।

डाइट में मीठा और स्टार्च वाला भोजन करने से भी गर्दन का रंग काला पड़ सकता है। अगर आप भी गर्दन के कालेपन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि गर्दन का कालापन कैसे दूर करें।

नींबू और गुलाब जल से करें डार्क नेक का इलाज:

डार्क नेक का इलाज करना चाहती हैं तो आधा चम्मच नींबू में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। नींबू और गुलाब जल के पेस्ट को आप डार्क नेक पर आधा घंटे तक लगाएं आपकी गर्दन का रंग साफ होगा। हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाने से आपकी डार्क नेक क्लीन हो जाएगी।

दही से करें डार्क नेक का इलाज:

दही का सेवन करने से ना सिर्फ सेहत को फायदा होता है बल्कि ये स्किन में भी निखार लाती है। दही का इस्तेमाल डार्क नेक को क्लीन करने में बेहद असरदार साबित होता है। एक बड़े चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें और आधा लंटे पर गर्दन को वॉश कर लें। हल्दी और दही का लेप गर्दन का कालापन दूर करेगा।

कच्चा पतीता से करें कालापन दूर:

कच्चा पपीता का इस्तेमाल गर्दन पर करने से गर्दन का कालापन दूर हो सकता है। थोड़ा सा कच्चा पपीता लें और उसे कद्दूकस कर लें और उसे काली गर्दन पर लगाएं। कच्चे पपीता को गर्दन पर 20 मिनट तक लगाने से गर्दन का कालापन दूर होता है।

गर्दन पर जमा टैनिंग को करें चावल से साफ

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए चावल का इस्तेमाल कीजिए। चावल का इस्तेमाल उसका पेस्ट बनाकर किया जाए तो गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। आप चावल को कुछ देर भीगो दें और उसे मिक्सर में पीस लें। पीसने के बाद इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें आपको डार्क नेक से छुटकारा मिलेगा।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 02:26:19 pm
अपडेट