scorecardresearch

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है दोगुना, LDLको तेजी से कम करेंगे ये चार फल

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर दिल, किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है।

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है दोगुना, LDLको तेजी से कम करेंगे ये चार फल
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में सेब और खट्टे फलों को शामिल करें। photo-freepik

बढ़ता तनाव, खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में कई तरह की बीमारियां हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसके बढ़ने की वजह से वो धमनियों में जमा होने लगता है और ब्लॉकेज का कारण बनता है। ब्लॉकेज होने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्रेन, आंखें, दिल और किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है।

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है एक खराब कोलेस्ट्रॉल तो दूसरा अच्छा कोलेस्ट्रॉल। खराब कोलेस्ट्रॉल को LDL कहा जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को HDL कहा जाता है। बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से किडनी , लंग्स और दिल को नुकसान पहुंचता है। अगर आपकी बॉडी में भी खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है तो आप कुछ फ्रूट का सेवन करें। कुछ फ्रूट्स का सेवन करने से तेजी से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे फ्रूट है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं।

स्ट्रॉबेरी से करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। स्ट्रॉबेरी दिल की सेहत का ध्यान रखती है और बॉडी को हेल्दी रखती है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो नाश्ते में स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

खट्टे फल तेजी से करते हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल:

खट्टे फलों का सेवन करके तेजी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

सेब से करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल:

सेब एक ऐसा फल है जो सोल्यूबल फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर सेब का सेवन दिल को हेल्दी रखता है। सेब में पॉलीफेनोल्स भी मौजूद होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को अच्छी तरह से कम करने में असरदार साबित होता है।

पपीता खाएं:

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई है तो पपीते का सेवन करें। पपीता पाचन को दुरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। फाइबर से भरपूर सेब सेहत को फायदा पहुंचाता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 04:26:11 pm
अपडेट