scorecardresearch

BP Control Tips: अचानक बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो आजमाएं ये 5 टिप्स

बीपी को कंट्रोल करने के लिए दिन में 20-25 मिनट तक कसरत करें।

खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। photo-freepik

ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों बॉडी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्लड प्रेशर की बीमारी बिगड़ते खान-पान और खराब जीवन शैली का नतीजा है। बीपी की इस बीमारी के मामले देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं। साइलेंट किलर के नाम से मशहूर इस बीमारी से लगभग 30% भारतीय पीड़ित हैं। इस बीमारी के पनपने के कई कारण हैं जैसे उम्र, जेंडर, आनुवंशिकता, मोटापा, निष्क्रिय जीवन और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण डाइट्री फैक्टर हैं। इस बीमारी को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो इसका असर बॉडी के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है।

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मरीज को कई तरह की परेशानियां होती है जैसे तेज सिरदर्द, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, कन्फूजन और स्किन पर लाल रंग के चकत्ते दिखाई देना। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट दो सबसे जरूरी फेक्टर हैं जिनपर ध्यान देना जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया भर में अनुमानित 1.13 बिलियन लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं।

हाई ब्लड प्रेशर दुनिया भर में दिल के रोग और समय से पहले मौत के लिए प्रमुख जोखिम कारक है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जाए तो इस बीमारी के जोखिम से बचा जा सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो कुछ खास उपायों को अपनाएं बीपी कंट्रोल रहेगा।

एक्सरसाइज करें: ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है तो आप अपनी डेली रूटीन में बदलाव लाएं। बीपी को कंट्रोल करने के लिए दिन में 20-25 मिनट तक कसरत करें। कसरत से मतलब ये नहीं है कि आप जिम में जाकर वर्कआउट करें, बल्कि आप घर में भी योगा कर सकते हैं, वॉक या साइकिल चला सकते हैं। योग, प्राणायाम और व्यायाम जैसी एक्सरसाइज नियमित रूप से करें, आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

विटामिन सी का करें सेवन: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में विटामिन सी का सेवन करें। खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। आप खट्टे फलों में अंगूर, संतरे और नींबू का खासकर सेवन करें।

पालक और ब्रोकली को करें डाइट में शामिल: हरी सब्जियां ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं। एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्तवों से भरपूर सब्जियां ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं।

बेरीज का करें सेवन: एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर बेरीज ना सिर्फ सेहतमंद रखती हैं बल्कि दिल के रोगों का खतरा भी कम करती हैं। ब्लूबेरी, रस्पबेरी और स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

पोटैशियम से भरपूर फूड का सेवन करें: पोटेशियम से भरपूर फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू, शकरकंद, खरबूजे, केला, एवोकाडो, संतरा, खुबानी, नट, बीज, दूध, दही और टूना का सेवन करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट