ताज़ा खबर
 

मुंह के छालों के लिए काफी फायदेमंद है आंवला, पेट की बीमारियों से भी दिलाता है निजात

आंवले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,प्रोटीन्स ,विटामिन ‘ए’,’बी काम्प्लेक्स ,मैग्नीशियम ,विटामिन ‘सी’ ,आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

acharya balkrishna, acharya balkrishna tips, acharya balkrishna tips in hindi, acharya balkrishna beauty tips in hindi, amla, amla as anti aging remedy, amla benefits in hindi, amla benefits for skin in hindi, anti aging cream, anti aging food, anti aging amla, beauty tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। आंवले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,प्रोटीन्स ,विटामिन ‘ए’,’बी काम्प्लेक्स ,मैग्नीशियम ,विटामिन ‘सी’ ,आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें नारंगी से 20% ज्यादा विटामिन ‘सी ‘ होता है। इसके साथ सबसे खास बात ये है कि गर्म करने पर भी इसके विटामिन ख़त्म नहीं होते हैं। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए एक हर रोज एक आंवले के सेवन की सलाह दी जाती है। पेट संबंधी कई तरह के विकार दूर करने में यह लाभकारी होता है।

विटामिन सी की कमी से मुंह में छालों की समस्‍या होती है। ऐसे में आंवला का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। मुंह में छाले हो जाने पर यदि आंवले की पत्तियों को चबाया जाए तो छालों से काफी आराम मिल जाता है। साथ ही आंवला के पत्तों का काढ़ा बनाकर मुंह में कुछ देर रखकर दिन में 2 से 3 बार गरारे व कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा आंवला उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। इससे भी छाले ठीक हो जाते है। सिर्फ इतना ही नहीं, आंवला हमारी सेहत को ई तरह से फायदे पहुंचाता है।

आंवले का सेवन डायरिया जैसी परेशानियों को दूर करने में काफी लाभकारी होता है। इसके अलावा अगर समय से भूख नहीं लगती तो खाना खाने से पहले आंवले का पाउडर, शहद और मक्खन मिलाकर सेवन करें। इससे काफी लाभ मिलता है। अगर आपके पेट में बहुत ज्‍यादा जलन हो तो आंवले का सेवन कीजिए। एसिडिटी में एक ग्राम आंवला पाउडर में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पानी या दूध के साथ ले लें तो इससे काफी आराम मिलता है। शहद के साथ आंवले के चूर्ण को खाने से दिमाग की क्षमता बढ़ती है। अगर आंवले को तिल के साथ मिलाकर 20 दिनों तक हर सुबह खाली पेट खाया जाए शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्वस्थ आंखों के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये आहार, बढ़ेगी आंखों की रोशनी
2 अस्थमा और दिल की बीमारियों का बेहतरीन उपचार हैं पीपल के पत्ते, जानिए और क्या हैं फायदे
3 नवरात्रि 2017: व्रत में साबूदाना खाने से पहले उसकी हकीकत जान लीजिए
ये पढ़ा क्या?
X