scorecardresearch

Turmeric Milk Benefits: सर्दी में क्यों करना चाहिए दूध में हल्दी का सेवन? एक्सपर्ट से जानिये

Turmeric Milk Benefits: हल्दी का दूध ना सिर्फ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव करता है।

Turmeric Milk Benefits: सर्दी में क्यों करना चाहिए दूध में हल्दी का सेवन? एक्सपर्ट से जानिये
सर्दी में औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी पाचन को दुरुस्त रखती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल करती है। photo-freepik

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है। इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और बीमार होने के आसार ज्यादा रहते हैं। इस मौसम में मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी जुकाम और खांसी बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में मौसमी बीमारियों से बचाव करने के लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। सर्दी में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए दूध के साथ हल्दी का सेवन करना बेहद असरदार और सदियों पुराना नुस्खा है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी एक ऐसा मसाला है जो एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुणों से भरपूर है।

इसका सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। हल्दी का इस्तेमाल दूध के साथ करने से उसकी उपयोगिता में बढ़ोतरी होती है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक दूध में हल्दी का सेवन करने को अक्सर ‘हल्दी के दूध’ के रूप में जाना जाता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि हल्दी एंटी इंफ्लामेटरी (anti-Inflammatory)गुणो से भरपूर है जो सूजन (swelling) को कम करती है और वजन (Weight loss)को भी कंट्रोल करती है। आइए जानते हैं कि सर्दी में दूध के साथ हल्दी का सेवन क्यों करना चाहिए।

इम्युनिटी बूस्टर है: (immunity booster)

सर्दी में हल्दी का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (improves immunity) होती है। जीवाणुरोधी (antibacterial), एंटीवायरल (antiviral) और एंटीफंगल (antifungal) गुण सर्दी में बीमार होने से बचाते हैं। आमतौर पर सर्दी और फ्लू से बचाव करने के लिए हल्दी के दूध (turmeric milk)का सेवन बेहद फायदेमंद है। आप हल्दी में दूध का सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म दूध (warm milk) लें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और अच्छे से उसे मिक्स कर लें और उसका सेवन करें।

दिल के रोगों के जोखिम को कम करता है: (Reduces the risk of heart diseases)

हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल के रोग और डायबिटीज की जटिलताओं को रोक सकते हैं। करक्यूमिन(Curcumin)सीरम कोलेस्ट्रॉल (serum cholesterol) के स्तर को भी कम करता है। इसका सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।

पाचन में सुधार करता है: (Improves digestion)

सर्दी में रोजाना हल्दी का दूध पीने से सूजन से राहत मिलती है और पाचन तंत्र (digestive system) हेल्दी रहता है। दोपहर में एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से आपको गैस से लड़ने, हार्ट बर्न (relieve heartburn)और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux) से राहत मिल सकती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 05:40:45 pm
अपडेट