scorecardresearch

Diabetes Cure: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी नहीं करें इन 5 सब्जियों का सेवन, तेजी से बढ़ता है शुगर

अगर ब्लड में शुगर का स्तर लम्बे समय तक ज्यादा रहे तो मरीज को हार्ट अटैक, किडनी से जुड़ी बीमारियां, वजन घटना और मल्टीपल आर्गन फेलियर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

diabetes control vegetables, diabetes control diet, high glycemic vegetable
मटर एक ऐसी स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जो तेजी से शुगर को बढ़ाती है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने के कारण पैंक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता। अगर ब्लड में शुगर का स्तर लम्बे समय तक ज्यादा रहे तो मरीज को हार्ट अटैक, किडनी से जुड़ी बीमारियां, सिरदर्द, वजन घटना, आंखों की रोशनी धुंधली होना, मल्टीपल आर्गन फेलियर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने पर बार-बार पेशाब आता और प्यास भी ज्यादा लगती है।

डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो डाइट पर कंट्रोल करें। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका ग्लाइसेमिक वैल्यू लो हो। डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर भोजन शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें।

हरी सब्जियां शुगर को कंट्रोल करती है। लेकिन आप जानते हैं कि कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो तेजी से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ाती है। आइए 5 ऐसी सब्जियों के बारे में जानते हैं जो तेजी से शुगर का स्तर बढ़ाती है।

आलू से करें परहेज: डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रखना चाहते हैं तो आलू का सेवन करने से परहेज करें। आलू में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज के मरीज आलू से परहेज करें।

मक्का बढ़ा सकता है शुगर: मक्का एक स्वादिष्ट भोजन है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन किसी भी रूप में नहीं करना चाहिए। आधा कप मक्का में 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। कम फाइबर और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों की शुगर तेजी से बढ़ती है।

हरी मटर से करें परहेज: शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो डायबिटीज के मरीज हरी मटर से परहेज करें। ये एक ऐसी स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। 1 कप मटर में 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से शुगर को बढ़ाता है। मटर में एंटी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शुगर के मरीजों का पाचन खराब कर सकते हैं।

लीक्स: 100 ग्राम लीक्स में 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि 1.8 ग्राम फाइबर होता है। ऐसी सब्जी ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ाती है। लीक्स सूजन और गैस का कारण बनती हैं।

शकरकंद से करें परहेज: शकरकंद एक बीटा केरोटीन का स्रोत है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होती है जो तेजी से ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X