scorecardresearch

High BP: किडनी में परेशानी होने पर भी हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, जानिए बीपी हाई होने के 5 कारण

सोडियम का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है ऐसे लोग खाने में नमक का सेवन कम करें।

जिन लोगों का बीपी लेवल लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो, उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। photo-freepik

किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है जो खून को साफ करती है और बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है। किडनी हमारी बॉडी से अपशिष्ट पदार्थों और अतिरिक्त पानी को पेशाब के जरिए बाहर निकालती है। किडनी के कामों की बात करें तो इसका सबसे पहला काम मूत्र बनाना और खून को साफ करना है। हमारी किडनी बॉडी से अपशिष्ट पदार्थों और अन्य रसायनों को हटा देती है जिनकी शरीर को आवश्यकता नहीं होती है।

किडनी विभिन्न हार्मोन रेनिन, एंजियोटेंसिन, एल्डोस्टेरोन, प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन करती हैं जो शरीर में पानी और नमक को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। किडनी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम किरदार निभाती है। किडनी में खराबी होने पर हार्मोन उत्पादन में गड़बड़ी होती है। नमक और पानी के नियमन से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

जिन लोगों का बीपी लेवल लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो, उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाई बीपी बॉडी ऑर्गन को डैमेज कर सकता है। आइए जानते हैं हाई बीपी के कारण क्या हैं।

किडनी की परेशानी बढ़ा सकती है बीपी: किडनी की परेशानी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। किडनी रोग हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को किडनी की परेशानी होती है तो उसका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

तनाव बढ़ा सकता है बीपी: तनाव ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बनता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव आम बात है लेकिन अत्याधिक तनाव ब्लड प्रेशर का स्तर तेजी से बढ़ाता है। बीपी कंट्रोल रखना चाहते हैं तो तनाव को कम करें।

सोडियम का अधिक सेवन: सोडियम का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है ऐसे लोग खाने में नमक का सेवन कम करें। हाई बीपी के मरीजों के लिए तला भुना खाना और नमक दोनों ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं।

नींद की कमी से बढ़ सकता है बीपी: जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है ऐसे लोग रात में 7-8 घंटों की नींद जरूर सोएं। कम नींद आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है।

नशीले पदार्थ बढ़ा सकते हैं ब्लड प्रेशर: नशीले पदार्थ जैसे गुटखा, सिगरेट और शराब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जिन लोगों का बीपी हाई रहता है ऐसे लोग नशीले पदार्थों से परहेज करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.