scorecardresearch

Immunity Improve: बरसात में इन 4 चीजों का सेवन करेंगे तो बीमार नहीं पड़ेंगे, जानिए कैसे करें इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड बरसात में आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

Immunity Improve: बरसात में इन 4 चीजों का सेवन करेंगे तो बीमार नहीं पड़ेंगे, जानिए कैसे करें इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग
फैटी फिश, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड्स और प्लांट ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मौजूद होता है। photo-freepik

कोरोनावायरस के बाद मंकीपॉक्स वायरस जैसी बीमारियां लोगों को बेहद डरा रही हैं। इन बीमारियों से बचाव करना हैं तो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करना जरूरी है। बरसात के मौसम में इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। इस मौसम में कई बीमारियों जैसे सर्दी-जुखाम, फ्लू, चकत्ते, बुखार, मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। बरसात में मौसमी बीमारियों से बचाव करना है तो इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है।

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में डाइट का अहम किरदार है। डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन करके ना सिर्फ आप मौसमी बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं बल्कि कोरोनावायरस से भी बचाव कर सकते हैं। बरसात में बेशक गर्मी से राहत मिलती है लेकिन इस मौसम में कई प्रकार की बीमारियां भी परेशान करती हैं।

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट का ध्यान रखें। डाइट में कुछ फ्रूट्स, सब्जियों और नट्स का सेवन करके आप इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि बरसात में हमारी डाइट कैसी होनी चाहिए।

ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें:

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड बरसात में आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं। फैटी फिश, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड्स और प्लांट ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मौजूद होता है। यह व्हाइट ब्लड सेल की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं साथ ही बैक्टीरिया और वायरसों से लड़ते भी हैं।

विटामिन सी का करें सेवन:

बरसात के मौसम में इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में खट्टे फल बेहद असरदार साबित होते हैं। खट्टे फलों में आप संतरा, नींबू, कीवी, आंवला, अंगूर, अमरूद और बेर जैसे फलों का सेवन करें।

दूध में हल्दी का सेवन करें:

बरसात में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए दूध के साथ हल्दी का सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएगी साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखेगी। हल्दी का सेवन करने से बॉडी पेन से निजात मिलेगी और इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी। दूध के साथ हल्दी का सेवन बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन ए, डी, के, ई और वसा से भरपूर दूध बॉडी को हेल्दी रखता है।

आंवला बॉडी को रखेगा हेल्दी

आंवला का सेवन बरसात में आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएगा और बॉडी को हेल्दी रखेगा। आंवला का इस्तेमाल आप कच्चा भी कर सकते हैं और उसका मुरब्बा बनाकर भी खा सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट