scorecardresearch

Women Health: पीरियड्स अनियमित रहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये इन 3 मसाले

गर्म तासीर की अदरक पीरियड पेन और अनियामित पीरियड से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार है।

best home remedies to Get Regular Periods,irregular period,home remedies for irregular periods
अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए घरेलू उपाय बेहद असरदार साबित होते हैं, उन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। photo-freepik

अगर किसी महिला का मेन्स्ट्रूअल साइकल 24 दिनों से छोटा होता है, 38 दिनों से ज्यादा होता है या फिर ये समय हर महीने बदलता रहता है तो उस महिला को अनियामित पीरियड है। मेडिकल भाषा में इस परेशानी को ऑलिगोमेनोरिया कहते हैं। कुछ परिस्थितियों जैसे प्यूबर्टी के समय, ब्रेस्ट फीडिंग कराते समय और मीनोपॉज के दौरान मेन्स्ट्रूअल साइकल के समय में उतार-चढ़ाव आना सामान्य बात है। मेन्स्ट्रूअल साइकल में बदलाव कई अन्य कारणों जैसे तनाव, दवाएं, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की वजह से भी आता है।

महिलाओं में अनियामित पीरियड के और भी कई कारण है जैसे हार्मोन में बदलाव, बर्थ कंट्रोल पिल्क का सेवन करने से, बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन बंद करने से, सेहत में खराबी होने से, पॉलीसिस्टिक सिंड्रोम और इटिंग डिसऑर्डर की वजह से मेन्स्ट्रूअल साइकल में बदलाव आ सकता है।

आप भी अनियामित पीरियड से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस परेशानी का उपचार कर सकते हैं। उजाला सिग्नस हेल्थ केयर सर्विस के मुताबिक अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए घरेलू उपाय बेहद असरदार साबित होते हैं, उन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं।

अदरक से करें अनियामित पीरियड का उपचार: गर्म तासीर की अदरक पीरियड पेन और अनियामित पीरियड से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार है। अदरक का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। पीरियड को रेगुलर करने के लिए आप अदरक का पानी उबाल कर पीएं। एक गिलास पानी में एक टुकड़ा अदरक का डालें और उसे अच्छे से उबालें जब पानी आधा रह जाए तो उसमें थोड़ा सा शहद, नमक और काली मिर्च मिलाएं और उसका सेवन करें। एक महीने लगातार इसका सेवन करने से पीरियड रेगुलर हो जाएगा।

हल्दी का करें सेवन: हल्दी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है, साथ ही मेन्स्ट्रूअल साइकल को भी रेगुलर करती है। अगर आपके पीरियड अनियामित रहते हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर उसका सेवन करें सेहत को फायदा होगा। हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर होते हैं। वहीं, इसमें विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे कई विटामिंस पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को ठीक रखेंगे साथ ही पीरियड को भी रेगुलर करेंगे।

सौंफ भी है असरदार: पीरियड को रेगुलर करने के लिए सौंफ का सेवन बेहद उपयोगी है। एंटीस्पास्मोडिक गुणों से भरपूर सौंफ पीरियड को रेगुलर करती है साथ ही फीमेल सेक्स हार्मोंस भी नियंत्रित रहते हैं। आप सौंफ का सेवन उसे खाकर कर सकते हैं या फिर उसको पानी में उबाल कर भी कर सकते हैं। एक गिलास पानी में रात को दो चम्मच सौंफ को भीगोए सुबह पानी को छानकर उसका सेवन करें। लगातार सौंफ का सेवन करने से आपका पीरियड रेगुलर रहेगा।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.