ताज़ा खबर
 

जानिए डेंगू के लक्षण, कारगर घरेलू नुस्खे और कुछ महत्वपूर्ण बातें

डेंगू एडीज नामक मादा मच्छर फैलता है जो साफ पानी में पनपते हैं, इसके इलाज के कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो बुहत कारगर साबित हो सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

डेंगू एक ऐसा वायरल इन्फेक्शन है जिससे हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं। यह वायरस मच्छरों से फैलता है। यह एडीज नामक मादा मच्छर फैलता है जो साफ पानी में पनपते हैं। डेंगू एक खतरनाक बीमारी है और इसका इलाज करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह जानलेवा साबित हो सकता है। वहीं इसे ठीक करने के कुछ घरेलू तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है। एक बार किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाए तो ऐसा कम होता है कि वह इससे दुबारा ग्रसित हो, अगर किसी को दुबारा डेंगू होता है तो डेंगू भयंकर रूप ले सकता है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर डेंगू के बुखार को सही किया जा सकता है। एक आम फ्लू और डेंगू में अंतर करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इनके लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं। इसलिए हम आज आपको डेंगू बुखार के लक्षण और उसके घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

डेंगू बुखार के लक्षण-
– तेज ठंड लगकर बुखार का चड़ना डेंगू का लक्षण है। डेंगू मच्छर के काटने के 3 से 14 दिन के अंदर इसका असर दिखता है।
– सिर और आंखों में दर्द होता है।
– शरीर और जोड़ों में बहुत दर्द होना।
– उलटी होना और पेट खराब होना।
– शरीर पर लाल धब्बे पड़ जाना और कमजोरी होना।

डेंगू बुखार के लिए घरेलू उपाय-

मेथी के पत्ते- इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर रख दें और थोड़ी-थोड़ी देर में इस पानी का सेवन करते रहें।

गिलोए- इसकी डंडियों को पानी में उबालकर पीने से डेंगू बुखार जल्द सही हो जाता है।

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च- तुलसी के पत्तों और काली मिर्च ओ पानी में उबालकर भी पिया जा सकता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है।

पपीते की पत्तियां- आयुर्वेद के मुताबिक पपीते के पत्ते डेंगू को ठीक करने में मदद करते हैं। डेंगू में ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं। पपीता उन्हें भी बढ़ाने में मदद करता है।

संतरे का जूस- इसमें विटामिन सी और एंटीओक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक होती है जो डेंगू और उसके वायरस को शरीर से बाहर करने में मदद करती है। ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

तुलसी- इसकी पत्तियों को चबाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। डेंगू ठीक करने की ये एक आयुर्वेदिक दवा है। तुलसी का तेल लगाने से मच्छर भी दूर रहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App