Know- Right way to cook and eat eggs - Jansatta
ताज़ा खबर
 

इस तरह से खाएंगे अंडा, तो सेहत को होगा दोगुना फायदा!

आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से अंडा खाना चाहिए, ताकि आपकी सेहत को फायदा हो सके।

अंडों को पोच्ड करके खाना सबसे हेल्दी तरीका होता है।

ये सब जानते हैं कि अंडे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और हर कोई इन्हें खाना भी पसंद करता है। लेकिन अपनी सेहत के अनुसार लोगों को अंडे का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अंडे में अधिक मात्रा में फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है और इसका बैलेंस बनाए रखना आवश्यक है। अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो होते हैं, लेकिन इसका गलत सेवन आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से अंडा खाना चाहिए, ताकि आपकी सेहत को फायदा हो सके।

पोच्ड अंडों का करें इस्तेमाल- अंडों को पोच्ड करके खाना सबसे हेल्दी तरीका होता है। यह पकाने, फ्राई करने आदि से ज्यादा फायदेमंद होता है और इसके लिए आपको इसे ज्यादा गर्म नहीं करना पड़ता है और इसके सेवन से डायबिटीज और दिल की बीमारियों में फायदा मिलता है। अंडो को पोच्ड करने के लिए सीधे फोड़कर गर्म पानी में उबाला जाता है, लेकिन यह सिंपल बोइल्ड अंडों से अलग होता है। अंडो को पोच्ड करने पर इसके अंदर का यॉक वैसे ही रहता है और बाकी अंडा पक जाता है। यह स्वाद में अच्छा लगने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

कच्चे रुप में करें सेवन- अंडे को गर्म करने से कई लाभदायक तत्व खत्म हो जाते हैं, इसलिए कच्चे अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। लेकिन सफेद कच्चे अंडे खाते समय कई बातों का ध्यान रखा जाना आवश्यक है, क्योंकि इसमें एविडीन की मात्रा अधिक होती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर आपको कच्चे अंडे खाने से कोई दिक्कत हो रही है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन सकते हैं। साथ ही कच्चे अंडे खाते वक्त सफाई का भी ध्यान रखें।

अंडे उबालकर खाएं- अंडों को उबालने से अंडे के यॉक में सभी फायदेमंद तत्व मौजूद रहते हैं और यह आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इससे यॉक ऑक्सिडेशन से बचा रहता है। साथ ही अंडों को उबालना भी आसान होता है। इसे उबालने का सही तरीका है कि सबसे पहले आप अंडों को थोड़े से ठंडे पानी में रख दें और मध्यम आंच पर इन्हें पकने दें और अंडो को उबलने के बाद अंडों को उसी में पड़े रहने दें और अपने स्वाद के अनुसार कुच समय बाद पानी से निकाल लें।

कैसा बीतेगा आपका पूरा हफ्ता? जानिए पूरे हफ्ते का राशिफल (19 फरवरी-25 फरवरी)

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App