ताज़ा खबर
 

बेहद गुणकारी काली मिर्च के होते हैं कुछ नुकसान भी, हो सकती हैं ये समस्याएं

Side effects of black pepper: अधिक काली मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको स्वास्थ्य समस्याओं से बचना है तो सीमित मात्रा में काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें।

काली मिर्च (Source: Dreamstime)

Black Pepper Side effects: किचन में रखे कई ऐसे मसाले होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होते हैं। काली मिर्च उनमें से एक है। काली मिर्च का इस्तेमाल कई खाने में किया जाता है लेकिन यदि आप जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। काली मिर्च में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। खासतौर पर तब जब आपको इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इसको कितनी मात्रा में खाना चाहिए। तो ऐसे में हर किसी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि काली मिर्च के कई नुकसान भी हैं।

पेट की समस्या:
काली मिर्च को यदि आप अधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे आपके पेट में जलन होने लगती है जिससे पेट से जुड़ी और भी कई अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यदि आप काली मिर्च अधिक खाते हैं तो कब्ज, दस्त और एसिडिटी जैसी समस्या भी हो सकती है।

खुजली:
काली मिर्च खाने से स्किन में जलन, खुजली और लालीपन होने का खतरा होता है। इसके अलावा यदि आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या होती है तो काली मिर्च खाने से बचें। इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

आंखों और त्वचा में जलन:
स्किन पर काली मिर्च लगाने से जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह आंखों में भी जलन का कारण बनता है। साथ ही काली मिर्च आंखों की रोशनी को भी प्रभावित करती है और स्किन की समस्याओं को बढ़ाती है।

रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम:
अधिक काली मिर्च खाने से रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम होने की समस्या बढ़ जाती है। यह ऑक्सीजन के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। यहां तक कि यह फेफड़ों को परेशान करता है और अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्याओं को भी बदतर कर सकता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X