ताज़ा खबर
 

जानिए, भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही है या गलत?

भुट्टा खाने के बाद तुरंत पानी पीना से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और औषधीय गुणों से भरपूर यह चीज आपको उल्टा नुकसान कर सकती है। हालांकि भुट्टे में फोलिक एसिड, मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र ( Source: You Tube)

बरसात के मौसम में जहां गर्मी से राहत मिलती हैं वहीं मौसम में भी सुहावना हो जाता है। ऐसे में मौसम में भुट्टा खाने का भी अपना ही मजा है। मानसून के दिनों में सड़कों पर ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो भुट्टे का लुत्फ उठाते नजर आ जाएंगे। भुट्टे पर नींबू और मसाला लगाकर खाने से न सिर्फ इसका स्वाद ही बढ़ता है बल्कि पहले से ज्यादा हेल्थी भी हो जाता है। इसके अलावा भुट्टे पर मसाला और नींबू लगाकर खाने से ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टा खाने के बाद पानी पीना कितना सही है या गलत? आइए जानते हैं इसका जवाब।

भुट्टा खाने के बाद तुरंत पानी पीना से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और औषधीय गुणों से भरपूर यह चीज आपको उल्टा नुकसान कर सकती है। भुट्टा खाने के तुरंत पानी पीने से डाइजेशन पर खराब होता है क्योंकि ऐसा करने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरी तरह प्रभावित हो जाता है। दरअसल, भुट्टे में भरपूर में स्टार्च और कॉम्प्लेक्स कार्ब मौजूद होता है, जिसकी वजह से भुट्टे के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। इसकी वजह से पेट में दर्द भी हो सकता है। अगर भुट्टा खाने के बाद पानी पीने की बात है तो आपको करीब 30 से 45 मिनट तक का इंतजार करना जरूरी होता है।

बता दें कि बरसात के मौसम में भुट्टा खाने के कई फायदे भी हैं। आयुर्वेद के अनुसार भुट्टा तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है। इसकी खासियत यह है कि पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है। पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटीनायड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। करीब 5 भुट्टे को पकाने के बाद उसके 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं, जो एंटी एजिंग के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो हार्ट की समस्या में लाभकारी साबित होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App