ताज़ा खबर
 

नहीं लगती आपको भूख तो अपनाएं ये टिप्स

अगर आपको भी भूख न लगने की समस्या है तो आप ये घरेलू उपाय अपनाएं

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

भूख ना लगना भी एक बीमारी है। कई बार डिप्रेशन की वजह से भी भूख लगना बंद हो जाता है। पेट से संबंधित बीमारियों की वजह से भी कुछ खाने का मन नहीं करता। ऐसे में आपको थोड़ी अपनी जीवनशैली को सुधारना होगा। इसके साथ ही अपना डाइट प्लान भी बदलना होगा। अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए, भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय…

-हरी सब्जियों का सेवन- हरी सब्जियों के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अगर आप ऐसा करते है तो आपके शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है। कब्ज की शिकायत दूर होने से आपके पेट में गैस भी नहीं बनेगी और आपका पेट पहले से हल्का हो जाएगा जिससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

-भोजन के बाद पानी पीना करें बंद- यदि आपको भूख कम लगती है तो आज से ही भोजन के तुरंत बाद पानी पीना बहुत कम कर दें और इस आदत को धीरे-धीरे बंद ही कर दें। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट में कब्ज बनने लगती है, जिसका असर आपकी भूख पर पड़ता है।

-सेब का सेवन शुरू करें- भूख नहीं लगने की समस्या होने पर आप या तो सेब का सीधा सेवन करें या सेब के मुरब्बे को खाना शुरू करें। प्रतिदिन सेब का सेवन करने से आपका खून साफ होगा और पहले के मुकाबले ज्यादा भूख लगने लगेगी। यदि आपको सेब खाना पसंद नहीं है तो आप सेब का जूस भी पी सकते हैं।

-अदरक का सेवन करें- भूख न लगने की समस्या से छुटकारा आप अदरक के माध्यम से कर सकते है। भोजन करने से 30 मिनट पहले आप नमक के साथ अदरक का सेवन करें जिससे भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाएगी ।

-छाछ का सेवन करें- सफेद नमक, थोड़ा काला नमक और भुने हुए जीरे को छाछ में मिला कर रोज इसका सेवन करें। आपकी भूख न लगने की समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App