X

क्यों होते हैं जीभ पर काले धब्बे? इन घरेलू उपचारों से पा सकते हैं छुटकारा

हमारी जीभ हमें केवल भोजन का स्वाद ही नहीं बताती बल्कि इससे हम अपने शरीर की ओवरऑल हेल्थ के बारे में भी जान सकते हैं।

हमारी जीभ हमें केवल भोजन का स्वाद ही नहीं बताती बल्कि इससे हम अपने शरीर की ओवरऑल हेल्थ के बारे में भी जान सकते हैं। जीभ में होने वाला कोई भी परिवर्तन आपके शरीर में किसी न किसी तरह की सेहत संबंधी दिक्कत का संकेत होता है। अगर आपकी जीभ जरूरत से ज्यादा लाल है तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है। वहीं अगर आपकी जीभ पर काले धब्बे पड़ गए हैं तो इसका मतलब है खून आपके शरीर के ऊतकों में पर्याप्त मात्रा में खून की आपूर्ति नहीं कर पा रहा है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि इन समस्याओं से निजात नहीं पाया जा सकता है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे नुस्खे क्या हैं –

अनानास – अनानास जितना खाने में अच्छा लगता है, उतना ही यह फायदेमंद भी है। पाइन एप्पल में ब्रोमलेन एंजाइम होता है, जो आपकी जीभ के काले धब्बों को समाप्त कर देता है और जीभ को डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है। आप कुछ दिन तक प्रतिदिन अनानास खाएं और फिर देखिए जीभ के धब्बे कैसे गायब हो जाते हैं।

अदरक – आप अदरक के टुकड़ों को डार्क स्पॉट पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं और इस क्रिया को प्रतिदिन करते रहें। इससे स्पॉट्स अपने आप मिटने लगेंगे।

नीम – पुराने समय से ही नीम को कई समस्याओं की दवा माना जाता रहा है। हम सभी जानते हैं कि नीम बैक्टीरियल इंफैक्शन को खत्म करने के लिए प्राकृतिक इलाज है। ऐसे में कुछ नीम की पत्ती को पानी में उबाल लें और पानी को गुनगुना होने के बाद उससे कुल्ला करें।

एलोवेरा – एलोवेरा को कई तरह की बीमारियों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेलव स्पॉट वाली जगह पर लगाए या फिर ऐलोवेरा जूस का सेवन करें।

दालचीनी और लौंग – हमारे घरों में प्रयोग होने वाली दाल चीनी और लौंग भी काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी की दो स्टिक और 4 लौंग को लीजिए। इसके बाद इनको पानी में उबाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इस पानी से आप गरारे करें। आपकी जीभ पर पड़े धब्बे धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे।

Outbrain
Show comments