ताज़ा खबर
 

गुड़हल की चाय से दूर होगा कैंसर का खतरा, ब्लड प्रेशर भी होगा नियंत्रित, जानें और क्या हैं फायदे

गुड़हल की चाय के कई फायदे होते हैं। यह वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे देने के लिए मशहूर है।

Hibiscus Tea, hibiscus tea benefits, hibiscus tea benefits in hindi, hibiscus tea for cancer, hibiscus tea for cholesterol, hibiscus tea for cough, hibiscus tea for cancer, how to make hibiscus tea in hindi, health news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक तस्वीर (Source: You Tube)

चाय हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लगातार काम करते हुए जब भी हम थकान महसूस करते हैं तब एक गर्म चाय की चुस्की बहुत ही कम समय में हमारी सारी थकान दूर कर देती है। सुबह सोकर उठने के बाद एक कप चाय हमें नई ऊर्जा से भर देता है। और हम दिन भर काम करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो पाते हैं। चाय की पत्तियों, दूध और चीनी की मदद से आपने बहुत बार चाय बनाई होगी लेकिन क्या कभी गुड़हल के फूलों की चाय बनाई या पी है? गुड़हल की चाय के कई फायदे होते हैं। यह वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे देने के लिए मशहूर है। आइए जानते हैं कि गुड़हल की चाय के फायदे क्या हैं और इसे बनाते कैसे हैं।

वजन घटाए – मोटापा कम करने में गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाते हैं। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल तथा दिल संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद – कई बार हम जो खाते है उसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होने की वजह से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। यह हमारी धमनियों को ब्लॉक कर देता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। गुड़हल का चाय पीने से दिल संबंधी कोई भी रोग नहीं होता, साथ ही साथ कोलेस्ट्राल भी नियंत्रित रहता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल – ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर गुड़हल की चाय पीनी चाहिए। रोजाना एक कप गुड़हल की चाय पीने से बहुत जल्द ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा।

कैंसर रोके – गुड़हल की चाय आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है। यह कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि‍ को कम कर देता है जि‍ससे कैंसर तेजी से नहीं बढ़ पाता।

कैसे बनाएं गुड़हल की चाय 

गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को साफ पानी से धोकर उबलते हुए पानी में डाल लें और इसमें एक छोटा-सा दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें। कुछ देर वैसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे 20 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदें नीबू की डाल कर पिएं।

Next Stories
1 कार्बोहाइड्रेट से करेंगे परहेज तो इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना
2 कैंसर रोकने के गुणों से भरपूर है भुट्टा, एनीमिया से भी करता है बचाव, जानें और क्या हैं फायदे
3 हर्ट अटैक से बचाता है प्याज का छिलका, जानें कैसे करें प्रयोग
CSK vs DC Live
X