ताज़ा खबर
 

जानिए लीवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं और किससे करें परहेज

लीवर संबंधी बीमारियां हिपेटाइटिस बी और सी की वजह से होती हैं। लेकिन आजकल लोगों की अस्वस्थ जीवनशैली की वजह से भी इस तमाम लोगों को लीवर संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

लीवर संबंधी बीमारियां हिपेटाइटिस बी और सी की वजह से होती हैं। लेकिन आजकल लोगों की अस्वस्थ जीवनशैली की वजह से भी इस तमाम लोगों को लीवर संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। फैट और एल्कोहल को पचाने, शरीर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को रेगुलेट करने तथा जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स के भंडारण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अस्वस्थ जीवनशैल यानी कि अनियमित खान-पान, ज्यादा मात्रा में फैटी फूड्स, एल्कोहल आदि का सेवन करने से तथा कम शारीरिक सक्रियता की वजह से लीवर में तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। आज हम आपको लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आवश्यक निर्देशों के बारे में बताने वाले हैं।

क्या करें –

1. हरी पत्तेदार सब्जियां खाइए – लीवर को साफ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कीजिए। आपके लीवर के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इसमें क्लीनजिंग कंपाउंड्स होते हैं जो आपके लीवर की प्राकृतिक सफाई करने में मददगार होते हैं।

2. अदरक का सेवन बढ़ाइए – अदरक में सल्फर कंपाउंड्स होते हैं। यह लीवर में उन एंजाइम्स को एक्टिवेट करने का काम करता है जो शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर करने में मददगार होता है।

3. हल्दी का सेवन कीजिए – लीवर को सेहतमंद रखने के अलावा हल्दी का सेवन लीवर सेल्स के पुनर्निर्माण में मदद करता है।

4. डाइट में फैट और विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं – फैट से भरपूर फूड्स लीवर के लिए क्लीनजर का काम करती हैं। वहीं विटामिन सी से भरपूर फूड्स विषाक्त तत्वों को संश्लेषित करने का काम करता है।

क्या न करें –

1. ज्यादा एल्कोहल न लें – दो गिलास से ज्यादा एल्कोहल का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है। यह फैटी लीवर का कारण हो सकता है।

2. ज्यादा नमक और शुगर न खाएं – ज्यादा मात्रा में नमकीन फूड्स और ज्यादा मात्रा में चीनी वाले फूड्स का सेवन आपके लीवर के लिए सही नहीं है।

3. प्रोसेस्ड आटे या अनाज का सेवन न करें – प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

4. रेड मीट ज्यादा सेवन करने से बचें – लैंब, पोर्क और बीफ फैटी मीट्स हैं। इनका ज्यादा सेवन करने से परहेज करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App