ताज़ा खबर
 

बढ़ते ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें पोटैशियम युक्त ये फूड्स, जानिये

Tips to Control High Blood Pressure: जिन फूड्स में पोटैशियम अधिक होता है, उच्च रक्तचाप में उन्हें खाना फायदेमंद हो सकता है

high blood pressure, hypertension high bp, high bp treatmentहाइपरटेंशन के खतरे को कम करने के लिए लोगों को अपने सोडियम की खुराक पर लगाम लगाना चाहिए (फोटो- जनसत्ता)

High Blood Pressure: आर्टिरियल टेंशन जिसे आम भाषा में ब्लड प्रेशर कहा जाता है, इसे आमतौर पर लोग ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। लेकिन इसका बढ़ना कई बीमारियों को बुलावा दे सकता है। ऐसे में रक्तचाप का स्तर जांच करवाते रहना आवश्यक है। बता दें कि सामान्य ब्लड प्रेशर (Normal BP Reading) 120/80 mm Hg को माना जाता है। स्लैश के ऊपर वाले अंकों को सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर और निचले हिस्से को डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं। रक्तचाप का स्तर 140/90 होने पर माना जाता है कि व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई है। वहीं, 180/20 को डॉक्टर्स गंभीर हाइपरटेंशन करार देते हैं।

ब्लड प्रेशर लेवल नॉर्मल होना क्यों जरूरी है: जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होते हैं, उनके हृदय को दूसरे जरूरी अंगों तक खून पहुंचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लंबे समय तक अगर दिल पर दबाव अधिक बना रहेगा तो इससे शरीर पर बुरा असर पड़ेगा। हाइपरटेंशन हृदय रोग व किडनी फेलियर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है। गंभीर मामलों में इसके कारण मरीज की मौत भी हो सकती है।

कैसे काबू करें रक्तचाप: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक हाइपरटेंशन के खतरे को कम करने के लिए लोगों को अपने सोडियम की खुराक पर लगाम लगाना चाहिए। इसके मुताबिक लोगों को दिन भर में 1500 mg सोडियम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि रक्तचाप नियंत्रित तभी रहेगा जब शरीर में सोडियम और पोटैशियम का अनुपात संतुलित होगा।

खाएं पोटैशियम युक्त फूड्स: न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार जिन फूड्स में पोटैशियम अधिक होता है, उच्च रक्तचाप में उन्हें खाना फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में लोगों को अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक, चुकंदर, टमाटर, गाजर, आलू, दालें, सोयाबीन, सफेद बीन्स जैसी सब्जियां खाना चाहिए। इसके अलावा, केला, संतरा, अंगूर, एपरिकॉट्स जैसे फलों को डाइट में शामिल करें। वहीं, किशमिश, खजूर, बादाम जैसे सूखे मेवे से भी सॉल्ट और पोटैशियम के स्तर को शरीर में काबू करने में मदद मिलेगी।

इन तरीकों से भी कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर: वजन घटाएं, हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हर आधा से एक किलो शरीर का वजन कम करने से ब्लड प्रेशर भी 1 mmHg तक कम हो सकता है। स्ट्रेस कम लें, ध्यान लगाएं। एरोबिक एक्सरसाइज करें और शराब का सेवन कम करें।

Next Stories
1 हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं ये फूड्स, जानें लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय
2 कौन-से फल-सब्जियों को खाने से काबू में रहेगा यूरिक एसिड? जानें मरीजों के लिए डाइट टिप्स
3 रोज खाएं नींबू का अचार, ब्लड शुगर काबू करने में मिलेगी मदद, ये उपाय भी हैं असरदार
ये पढ़ा क्या?
X