scorecardresearch

ज्‍यादा पानी का सेवन ब्‍लड शुगर को करेगा कंट्रोल, जानें एक्‍सपर्ट की राय

Blood Sugar: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिक पानी पीने से बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

ज्‍यादा पानी का सेवन ब्‍लड शुगर को करेगा कंट्रोल, जानें एक्‍सपर्ट की राय
थोड़ी सी सावधानी बरत कर आप अपने को बड़ी बीमारी से बचा सकते हैं। (Image: Freepik)

डायबिटीज की समस्‍या आम हो चुकी है, भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या अधिक है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2019 में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या लगभग 77 मिलियन थी, जो 2030 तक 101 मिलियन तक पहुंच सकती है। डायबिटीज के मरीज अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इलाज के साथ-साथ कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं। इसी में से एक ज्‍यादा पानी पीना भी शामिल है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिक पानी पीने से बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज अगर सही मात्रा में पानी सेवन करें तो वे अपने ब्‍लड शुगर लेवल को अधिक बढ़ने से रोक सकते हैं, जिससे बीमारी बढ़ने का खतरा कम हो जाएगा। साथ ही नियमित रूप से पानी का सेवन करने से खून में बढ़े हुए ग्‍लूकोज की मात्रा कम हो जाती है, क्‍योंकि यूरिन के रास्‍ते ग्‍लूकोज की अधिक मात्रा बाहर निकल जाती है।

कितनी मात्रा में करना चाहिए पानी का सेवन
पानी पीने से डायबिटीज मरीजों को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। हेल्दी जीवन के साथ ही कई बीमारी भी नियमित और सही मात्रा में पानी पीने से नहीं होती है। एक स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज पानी में नींबू का रस या फिर पुदीने की कुछ पत्तियां डाल कर भी पी सकते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत
तांबे के बर्तन में या फिर किसी भी बर्तन से नियमित रूप से पानी का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है, जो डायबिटीज को तो कंट्रोल करता ही है, साथ ही डाइजेशन की समस्‍या को भी दूर करता है।

इन बातों का रखें ख्‍याल
रात को एक कप पानी तांबे के बर्तन में रखें और सुबह खाली पेट इसे पी लें। ये ध्यान रखें कि अगर आप डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना अचानक ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है, लेकिन जरूरी है कि एक बार आप अपने डॉक्‍टर से सलाह कर लें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.