ताज़ा खबर
 

सियासी बहसों के बीच जानिए क्या सच में गोरा बनाता है मशरूम?

मशरूम दरअसल एक तरह का फफूंद होता है जो बीजाणुओं द्वारा पैदा किया जाता है। सब्जी बनाने के लिए मशरूम का उपयोग किया जाता है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

गुजरात विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकुर के उस बयान पर खूब हो-हल्ला मचाया गया गया जिसमें उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मशरूम खाकर गोरे हुए हैं। ऐसे में एक सवाल यह उठता है कि क्या सच में मशरूम त्वचा को गोरा बनाता है? मशरूम दरअसल एक तरह का फफूंद होता है जो बीजाणुओं द्वारा पैदा किया जाता है। सब्जी बनाने के लिए मशरूम का उपयोग किया जाता है। मशरूम में त्वचा की सुरक्षा के लिए आवश्यक विटामिन डी, सेलेनियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह तमाम त्वचा से संबंधित समस्याओं मसलन- एक्ने, रूखापन, डार्क स्किन और त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का काम करता है।

क्या त्वचा को गोरा बनाता है मशरूम?

मशरूम से त्वचा के गोरेपन को लेकर सिर्फ इतना कहा जा सकता है कि यह डार्क स्किन को हल्का करने काम करता है। इसे स्किन लाइटर कहा जाता है। बहुत से मशरूम ऐसे होते हैं जिनमें कोजिक एसिड पाया जाता है। यह त्वचा को लाइटर बनाता है। इसके अलावा यह त्वचा की परत पर मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है। मेलेनिन त्वचा पर बनने वाली नई कोशिकाओं के रंग को हल्का रखता है। कुछ खास तरह के मशरूम जैसे- शिताके में कोजिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को लाइटनिंग और ब्राइटनिंग करने का काम करता है।

और क्या हैं मशरूम के फायदे –

मशरूम बटन, ओयस्टर, पोरसिनी और चैंटरेल्स आदि कई प्रकार के होते हैं। बीबीसी हिंदी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन मशरूम्स में से कुछ ही खाने लायक होते हैं जबकि इनमें से बहुत ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से जान भी जा सकती है। जो मशरूम खाए जा सकते हैं उनमें प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और सेल टिश्यूज को होने वाले नुकसान से बचाव होता है। मशरूम को शक्तिवर्धक भी माना जाता है । इसमें मौजूद जिंक पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा को बढ़ाता है। कोलेस्ट्रॉलसको कम करने में तथा अल्जाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में मशरूम काफी मदद करता है।



Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.