ताज़ा खबर
 
title-bar

लहसुन खाते हैं तो आ सकता है हार्ट अटैक, जानिए लहसुन ज्यादा खाने के 7 नुकसान

लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि के बतौर भी जाना जाता है। यह दवाओं के अलावा सब्जियों आदि को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Agency)

लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि के बतौर भी जाना जाता है। यह दवाओं के अलावा सब्जियों आदि को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग इसे कच्चा खाने के भी अभ्यस्त होते हैं। लहसुन सांस में बदबू, मुंह, पेट या सीने में जलन, गैस, मतली, उल्टी, शरीर में गंध और दस्त का कारण बन सकता है। अक्‍सर कच्चा लहसुन खाने से स्थिति और भी खराब हो जाती हैं। इससे रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ सकता है। सर्जरी के बाद लहसुन का सेवन से अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाओं और ब्‍लीडिंग की शिकायत हो सकती है। आइए, जानते हैं कि लहसुन खाने के और क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

स्किन संबंधी समस्या – ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से स्किन इर्रिटेशन और रैशेज जैसी समस्याएं सामने आती हैं। लहसुन में एलीनेज नाम का एंजाइम पाया जाता है जो खुजली की वजह बनता है। इसी एंजाइम की वजह से लहसुन को काटते समय ग्लव्स पहनने की सलाह दी जाती है।

सिरदर्द – कच्चा लहसुन खाना सरदर्द की समस्या दे सकता है। कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि लहसुन न्यूरोपेप्टाइड्स रिलीज करता है जो सरदर्द का कारण बनता है।

वेजिनल इन्फेक्शन – जो महिलाएं वेजिनल इन्फेक्शन से ग्रस्त हैं उन्हें लहसुन से सख्त परहेज करना चाहिए। यह इस तरह के संक्रमण को बढ़ाने में मददगार होता है।

उल्टी और सीने में जलन – तमाम अध्ययनों में यह बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन उल्टी और सीने में जलन की वजह बन सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको लहसुन का सेवन कम करना चाहिए।

जलन – लहसुन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍या हो तो लहसुन का प्रयोग सावधानी से करें।

ब्लीडिंग – लहसुन, विशेष रूप से ताजा लहसुन के सेवन से ब्‍लीडिंग की समस्‍या बढ़ जाती है। इसलिए ब्लीडिंग डिसऑर्डर की समस्‍या से बचने के लिए लहसुन का सेवन करते समय इसकी मात्रा का ध्‍यान रखें।

दिल का दौरा – कई अध्ययनों के अनुसार, लहसुन की खुराक मुंह से लेने के बाद रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक छोटी सी कमी देखी गई हैं। लेकिन एक मामले में मुंह से लहसुन की एक बड़ी राशि लेने के बाद एक स्वस्थ आदमी में दिल का दौरा पड़ने का उल्लेख किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App