scorecardresearch

Migraine pain: ये 5 लक्षण हैं माइग्रेन का संकेत, बाबा रामदेव ने बताया 3 दिन में माइग्रेन दूर करने का ऐसा उपाय

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें व्यक्ति को मध्यम से तीव्र गति तक सिर में एक तरफा दर्द होता है।

migrain,Migraine Prevention, headache, Health Tips, Yoga,Yoga
माइग्रेन का दर्द तनाव और नींद की कमी के कारण होता है। तनाव को दूर करने के लिए सूर्य नमस्कार करें। photo-freepik

सिर दर्द बीमारी जितनी आम है परेशानी उतनी ही बढ़ी है। सिर दर्द होने पर मिजाज़ बेहद चिढ़-चिढ़ा हो जाता है, काम में मन नहीं लगता और सिर्फ आराम करने का दिल करता है। चंद घंटों तक रहने वाला ये सिर दर्द बेहद परेशान करता है। लेकिन जिन लोगों को सिर में दर्द हफ्तों तक रहता है उनको माइग्रेन की शिकायत होती है। जी हां माइग्रेन की वजह से होने वाला सिर दर्द हफतों तक रहता है।

माइग्रेन की वजह से होने वाले सिर दर्द के कई कारण हैं जैसे मौसम का बदलना, लाइफस्टाइल में बदलाव,तनाव, नींद की कमी और मूड में बदलाव आने से ये दर्द ज्यादा परेशान करता है। रिसर्च के मुताबिक पिछले 30 सालों में माइग्रेन के मामले दोगुने हुए हैं। देश में लगभग 50 करोड़ से ज्यादा लोग तनाव और सिर दर्द का शिकार हैं।

आप जानते हैं सिर दर्द 150 तरीके के होते हैं ऐसे में जरूरी है कि सिर दर्द की पहचान कैसे की जाए। माइग्रेन एक सामान्य हेल्थ प्रोब्लम है जिससे दुनिया भर में हर 7 में से 1 व्यक्ति प्रभावित है। ये बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तीन गुना ज्यादा है।

माइग्रेन के लक्षण: माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें व्यक्ति को मध्यम से तीव्र गति तक सिर में एक तरफा दर्द का अनुभव होता है। ये दर्द 4-72 घंटे तक रह सकता है। इस दर्द के लक्षणों की बात करें तो मरीज को इसकी वजह से मतली होती है, उल्टी और चक्कर आते हैं। तेज आवाज और तेज रोशनी मरीज को परेशान करती है। आप भी माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं तो बाबा रामदेव से जानते हैं कि इस दर्द का उपचार कैसे करें।

  • माइग्रेन का दर्द तनाव और नींद की कमी के कारण होता है। तनाव को दूर करने के लिए सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार करने से आपको माइग्रेन के दर्द से निजात मिलेगी।
  • अनुलोम विलोम करें आपको पुराने से पुराने माइग्रेन पेन से निजात मिलेगी।इस प्राणायाम को नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में माइग्रेन से निजात मिल जाएगी।
  • मकरासन शरीर और दिमाग को शांत रखता है। इसे करने से डिप्रेशन, बेचैनी, उलझन, माइग्रेन और मस्तिष्क से जुड़े विकार दूर होते हैं।
  • बादाम अखरोट रात को भीगोएं और सुबह पी लें दिमाग की नसें स्ट्रॉन्ग होंगी और माइग्रेन के दर्द से निजात मिलेगी।
  • बादाम रोगन सिर में डालें सिर दर्द से निजात मिलेगा।
  • दूध और जलेबी का सेवन करें सिर दर्द दूर होगा।
  • हंसने से सिर दर्द दूर होता है।
  • सुबह ठंडे पानी से नहाने से सिर दर्द दूर होता है।
  • कफ के कारण सिर दर्द होता है तो सरसों का तेल और अणु का तेल सिर में डालना चाहिए।
  • माइग्रेन का दर्द वात, कफ और पित के कारण होता है। कफ के कारण भयंकर सिर दर्द होता है तो व्हीटग्रास और एलोवेरा जेल का सेवन करें।
  • सिर दर्द का कारण है दिमाग की नसों का कमजोर पड़ना है इसके लिए आप बादाम रोगन का सेवन कर सकते हैं या फिर नाक में उसे डाल सकते हैं इस दर्द से राहत मिलेगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.