ताज़ा खबर
 

जानिए GYM जाने से पहले और बाद में क्या खाना होता है बेहतर

यह जानना बेहद जरूरी है कि जिम से पहले आपके लिए क्या खाना सही होगा और क्या नहीं।
Gym Tips: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Agencies)

जिम जाने से 15 या 20 मिनट पहले कुछ खाना बेहद जरूरी होता है लेकिन कई बार क्या खाएं और क्या नहीं यह कन्फ्यूजन भी होती है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि जिम से पहले आपके लिए क्या खाना सही होगा और क्या नहीं।

जिम से पहले- अपने वर्कआउट से पहले कुछ खाना इसलिए जरूरी होता है ताकि आप वर्कआउट के लिए आपको ताकत मिल सके। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको वर्कआउट के दौरान चक्कर आ सकते हैं। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर या फिर उल्टी भी हो सकती है। ऐसे में जिम से पहले आप होल-वीट यानि ब्राउन ब्रेड, कम फैट बटर या फिर सबसे बहतर विकल्प पीनट बटर के साथ खा सकते हैं। यह एक जबरदस्त एनर्जी पैकेज होता है और इसे दूध के साथ लेना फायदेमंद होता है। वहीं वेट गेन करने के लिए केले और दूध बेस्ट है। इसके अलावा जिम से पहले आप योगर्ट भी ले सकते हैं लेकिन ध्यान रखें की योगर्ट मिक्स हो जिसमें ड्राइ फ्रूट्स का इस्तेमाल किया गया हो। यह भी एनर्जी का एक बढ़िया स्त्रोत है। इसके अलावा जिम से पहले ओटमील लेना भी एक बढ़िया विकल्प है और फ्रूट्स में सेब बेस्ट है।

जिम के बाद- अपने वर्कआउट के तुरंत बाद कुछ न खाएं। वर्कआउट के बाद खाने में न्यूनतम आधे घंटे का गैप होना अच्छा है। हां लिक्विड लेने में कोई परेशानी नहीं। वहीं जिम के बाद की मील की बात करें तो ग्रिल्ड-चिकन मिक्स सब्जियों के साथ लेना बढ़िया विकल्प है। जिम के बाद अपनी बॉडी रिकवर होना शुरू होती है और उसे कारबोहाइड्रेट्स की जरूरत होती है। इसके अलावा उबला हुआ अंडा या वेज ऑमलेट भी बेहतर है। वहीं अंडा अगर एवोकाडो के साथ लेते हैं तो और भी बेहतर है। ये दोनों मिलकर vitamins A, D, E and K के बढ़िया स्त्रोत हैं। इसके अलावा सैलमन मछली स्वीट पोटेटो के साथ ले सकते हैं। वहीं वर्कआउट के बाद चॉकलेट मिल्क लेना भी एक बढ़िया विकल्प है। जिम के बाद मसल्स रिकवर होकर मजबूत होना शुरू होते हैं और इस रिकवरी में ये चीजें काफी मददगार साबित होती है।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Adrian Kovats)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.