ताज़ा खबर
 

सर्दियों में कैसा होना चाहिए हाई ब्लड शुगर पेशेंट का डाइट, जानें डायबिटीज रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

Tips for Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीजों को डाइट में उच्च ग्लाइसेमिक फूड्स को खाने से बचना चाहिए

Diabetes, diabetes food, diabetes food chart, diabetes food list, diabetes food list in hindiसर्दी में बहुत लोग अपने आहार में ड्राय फ्रूट्स शामिल करते हैं

Tips For  Diabetes Food: खराब लाइफस्टाइल व अनहेल्दी डाइट के कारण होने वाली बीमारियों में सबसे आम लेकिन खतरनाक बीमारी है डायबिटीज। जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियमित हो  जाता है तो डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो जाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार ज्यादातर मधुमेह के मरीजों को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित होने की शिकायत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो इस बीमारी के मरीजों का डाइट उनके हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है। यही कारण है कि डायबिटीज रोगियों को अपने खान – पान को लेकर सबसे ज़्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में हाई ब्लड शुगर के मरीजों को क्या खाना चाहिए और किनसे परहेज करना जरूरी है –

क्या खाएं:
बादाम – सर्दी में बहुत लोग अपने आहार में ड्राय फ्रूट्स शामिल करते हैं। बादाम में कई सारे पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से दूर रखने में कारगर है। बादाम में विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

राजमा – किडनी बीन्स यानि राजमा सर्दियों में खाने के लिए बेहतर व हेल्दी ऑप्शन है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन जर्नल में छपी एक स्टडी के अनुसार राजमा ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज मरीजों को राजमा खाने की सलाह देते हैं।

अमरूद: अमरूद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटाशियम और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद तत्व सुकरोज और माल्टोज को खून में अब्जॉर्ब होने से रोकता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है।

पालक: पालक एक लो कार्बोहाइड्रेट फूड है। माना जाता है कि 5 ग्राम प्रति कप पालक में केवल 0.83 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। बहुत कम कार्ब्स होने के कारण यह डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

इनसे करें परहेज: डायबिटीज के मरीजों को डाइट में उच्च ग्लाइसेमिक फूड्स को खाने से बचना चाहिए। जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड और कई बेक्ड फूड्स से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ट्रांस फैट मौजूद होता है जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक है। इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों  को शहद, सफेद ब्रेड, पास्ता, चावल, आलू, सोडा, मीठा भोजन से भी दूरी बना लेनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 घर पर बैठे कैसे करें ब्लड शुगर की जांच? डायबिटीज के मरीज जानें ये जरूरी बात
2 लो ब्लड प्रेशर के मरीज अदरक खाने से करें परहेज, जानें क्या हैं साइड इफेक्ट्स
3 Vitamin-C के सेवन से कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड, जानें और क्या खाना है जरूरी
ये पढ़ा क्या?
X